ज़रा हट केट्रेंडिंगन्यूज़

128 साल की महिला ने बताया अपनी लंबी उम्र का राज़, खाने में क्या खाती हैं जानकर रह जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: आजकल लोगों की लाइफस्टाइल इतनी बदल गई है कि लोग 50-60 साल से ज्यादा नहीं जिंदा रह पाते. लोग अब तरक्की तो करते है, लेकिन उनका खान-पान सही और फ्रेश नहीं होता है. आज की भागदौड़ की जिंदगी में अनहेल्दी होने का दोष लोग अपने एक्सट्रा खान पान और उल्टा-सीधा खाने को दे सकते हैं क्योंकि अभी फल भी स्वस्थ नहीं और ना ही हवा ताजा ले पाते हैं.

साउथ अफ्रीका में एक ऐसी महिला भी हैं, जिन्हें दुनिया का सबसे अधिक उम्र का जीवित इंसान माना जा रहा है. इस महिला ने 11 मई 2022 को अपना 128वां जन्मदिन मनाया है. इनका जन्म 1894 में हुआ था. गलत खान- पान और लाइफस्टाइल को सही तरह से मैनेज न करने से लोगों को कम उम्र में कई सारी बीमारियां से ग्रसित हो जाते है. और कुछ लोग सही खाने- पीने और समय से लाइफस्टाइल को जीने से लंबे उम्र तक जी लेते है.

और पढ़ें- मुकदमा लड़ते-लड़ते मर गयी तीन पीढ़ियां, 108 साल चला मुकदमा, चौथी पीढ़ी को मिला इंसाफ

ऐसी ही एक महिला के बारे में हम आपको बता रहे है. बता दें कि एक महिला है, जिसने हाल ही में अपना 11 मई को अपना 128वां जन्मदिन मनाया है.  

बताया जा रहा है कि ये अभी दुनिया की सबसे अधिक उम्र की जीवित इंसान है. 11 मई 1894 को साउथ अफ्रीका में जन्मी जोहाना माजिबुको का जन्म मक्के के खेत में हुआ था और ये 12 भाई-बहन में सबसे बड़ी हैं.

जोहाना ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि, ‘हमारा परिवार पढ़ा-लिखा था और हम खेतों में काफी समय बिताते थे. मुझे अच्छी तरह से याद है, जब मैं छोटी थी तब खेतों पर टिड्डियों का हमला हुआ करता था. हम उन टिड्डियों को पकड़ते थे फिर भूनते थे और फिर खा लेते है. लेकिन जैसे-जैसे मैं बड़ी होती गई, मैं दूध और जंगली पालक खाने लगी.  

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button