ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

ई- रिेक्शा वाहन चालको के लिए खुशख़बरी अब 15 मिनटों में चार्ज होगी ई वाहनों की बैटरी

दिल्ली: इजरायल की एक कंपनी में एक्सट्रीम फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी वाली बैटरी विकसित की है। इसके लिए चार्जर भी विशेष तकनीक वाला है जो सिर्फ 2 से 5 मिनट में टू व्हीलर की बैटरी पूरी चार्ज कर देगी। एक बार बैटरी चार्ज होने के बाद अब ई-टू व्हीलर्स से 200 किलोमीटर तक सफर किया जा सकेगा।

भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ने से आमजन परेशान हैं। पैट्रोलियम पदाथों से चलने वाले वाहन रखना मंहगा होता जा रहा है। यही वजह है कि हिन्दुस्तान में ई वाहनों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ सालों में ई-टू व्हीलर्स जैसे स्कूटी, स्कूटर और बाइक की बिक्री में तेजी से उछाल आया है।

वाहन चार्जिंग की चिंता से मिलेगी मुक्ति

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स चालकों को वाहनों को चार्जिंग के लिए अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। इजरायली की एक टेक्नोलॉजी कंपनी एक्सट्रीम फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी वाली बैटरी विकसित कर काफी हद तक चार्जिंग की चिंता से मुक्ति दिलाने का काम किया है। भारतीय बाजार में इस बैटरी और चार्जर के आ जाने से निश्चय ही इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स चालकों की बल्ले-बल्ले हो जायेगी।

पांच मिनट और 200 किमी का सफर

एक्सट्रीम फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी आधारित बैटरी का चार्जर भी विशेष तकनीक वाला ही है, जो सिर्फ 2 से 5 मिनट में टू व्हीलर की बैटरी पूरी चार्ज कर देगी, यानी टू व्हीलर चालक केवल पांच मिनट चार्जिंग में लगाएंगे और इसके बाद वे बेफिक्र होकर मजे के साथ 200 किलोमीटर की दूरी तक सफर कर सकेंगे। अब तक ई वाहनों का प्रयोग कुल 100 किमी. तक की दूरी तय के लिए किया जा रहा है।

अभी बैटरी चार्ज लगते हैं 4 से 6 घंटे

अब तक भारतीय बाजार में जो बैटरी और चार्जर उपलब्ध हैं,  उन बैटरियां के चार्ज होने में कम से कम 4 से 6 घंटे का समय लग जाता है। इन बैटरियों से अधिकतम दूरी भी अधिकतम महज 100 किमी तक ही तय की जा सकती है। लेकिन इजराइल की नवविकसित बैटरी के भारत में उपलब्ध होने के बाद कुछ ही मिनट में बैटरी चार्ज होने और दोगुनी दूरी का सफर करना संभव होने से इलेक्ट्रिक वाहनों की दुनिया में बड़ी क्रांति है।

admin

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button