ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Pani Puri Ban: इस राज्य के लोग नहीं खा सकेंगे गोल-गप्पे, प्रशासन ने लगा दिया बैन, जानिए क्या है मामला ?

काठमांडू: नेपाल के काठमांडू घाटी में नई बीमारी ने दस्तक दे दी है. बीमारी को देखते हुए प्रशासन ने इलाके पर पानीपुरी की ब्रिकी पर बैन लगा दिया है. लोगों से ये भी अपील की गई कि बीमारी के लक्षण दिखते ही डॉक्टरों से तुरन्त संपर्क करें.

काठमांडू घाटी के ललितपुर मेट्रोपॉलिटन सिटी (LMC) में पानीपुरी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि घाटी में हैजा (cholera) के मामले बढ़ गए है. बता दें कि यहां अब तक हैजा के 12 केस सामने आए हैं. जिसके चलते पानीपुरी की बिक्री पर बैन लगाना पड़ा है, क्योंकि शहर के प्रशासन ने दावा किया है कि पानीपुरी में उपयोग किए गए पानी में हैजा के बैक्टीरिया पाए गए थे.

ये भी पढ़ें- Corona Virus Update: आंकड़ो में फिर से आई उछाल, जानिए महामारी से कितने मरीजों ने गंवाई जान

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय ने लोगों से ये भी अनुरोध किया है कि हैजा के किसी भी लक्षण का अनुभव होने पर तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं. मंत्रालय ने सभी से सतर्क और सतर्क रहने का अनुरोध किया है क्योंकि डायरिया, हैजा और अन्य जल जनित बीमारियां विशेष रूप से गर्मी और बरसात के मौसम में फैल रही हैं.

नगर पुलिस प्रमुख सीताराम हचेथु के अनुसार, शहर में भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों और कॉरिडोर क्षेत्र में पानीपुरी की बिक्री रोकने के लिए आंतरिक तैयारी की गई है, जिसमें ये कहा गया है कि घाटी में हैजा फैलने का खतरा बढ़ गया है. संक्रमितों का इलाज टेकू स्थित सुकरराज ट्रॉपिकल एंड इंफेक्शियस डिजीज हॉस्पिटल में चल रहा है. इससे पहले राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में हैजा के पांच मामले मिले थे. संक्रमितों में से दो को पहले ही इलाज और छुट्टी दे दी गई है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button