ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022″ का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने नरेंद्र मोदी ने आज भारत के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022″ का उद्घाटन किया। उन्होंने किसान ड्रोन पायलटों के साथ भी बातचीत की, खुले में ड्रोन प्रदर्शन देखे और ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में स्टार्टअप्स के साथ बातचीत की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, श्री गिरिराज सिंह, श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, श्री अश्विनी वैष्णव, श्री मनसुख मंडाविया, श्री भूपेंद्र यादव, कई राज्य मंत्री और ड्रोन उद्योग के नेता और उद्यमी उपस्थित थे। प्रधानमंत्री ने 150 ड्रोन पायलट सर्टिफिकेट भी दिए।

सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने ड्रोन क्षेत्र में अपने आकर्षण और रुचि से अवगत कराया और कहा कि वह ड्रोन प्रदर्शनी और उद्यमियों की भावना और क्षेत्र में नवाचार से बहुत प्रभावित थे। प्रधानमंत्री ने किसानों और युवा इंजीनियरों के साथ अपनी बातचीत के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि ड्रोन क्षेत्र में ऊर्जा और उत्साह दिखाई दे रहा है और यह भारत की ताकत और एक अग्रणी स्थिति में छलांग लगाने की इच्छा को दर्शाता है। “यह क्षेत्र रोजगार सृजन के लिए एक प्रमुख क्षेत्र की महान संभावनाएं दिखाता है”।

उन्होंने ठीक 8 साल पहले की नई शुरुआत को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “यह 8 साल पहले का समय था जब हमने भारत में सुशासन के नए मंत्रों को लागू करना शुरू किया था। न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन के मार्ग पर चलते हुए हमने जीवन में सुगमता और व्यवसाय करने की सुगमता को प्राथमिकता दी है। हमने सबका साथ, सबका विकास के पथ पर आगे बढ़ते हुए देश के हर नागरिक को सुविधाओं और कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा।

प्रधान मंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान, प्रौद्योगिकी को समस्या का हिस्सा माना जाता था और इसे गरीब विरोधी के रूप में चित्रित करने का प्रयास किया गया था। इससे 2014 से पहले शासन में तकनीक के इस्तेमाल को लेकर उदासीनता का माहौल था। तकनीक शासन के मिजाज का हिस्सा नहीं बन पाई। इससे सबसे ज्यादा नुकसान गरीब, वंचित और मध्यम वर्ग को हुआ। उन्होंने बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जटिल प्रक्रियाओं को भी याद किया जिससे अभाव और भय की भावना पैदा हुई। उन्होंने कहा कि प्रगति तभी संभव है जब हम समय के साथ बदलें। उन्होंने कहा कि तकनीक ने संतृप्ति की दृष्टि को आगे बढ़ाने और अंतिम छोर तक डिलीवरी सुनिश्चित करने में बहुत मदद की है। और मुझे पता है कि हम इस गति से आगे बढ़ते हुए अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं और जन धन, आधार, मोबाइल (JAM) त्रिमूर्ति के उपयोग से गरीब वर्ग को उनका हक दिलाने में सक्षम हैं, उन्होंने कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 8 वर्षों का अनुभव मेरे विश्वास को और मजबूत करता है। “हमने देश को नई ताकत, गति और पैमाना प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी को एक महत्वपूर्ण उपकरण बनाया है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button