ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा 18 जुलाई को होगा मतदान, 21 जुलाई को मिल जाएंगे नये राष्ट्रपति


नई दिल्ली: देश में 16वें राष्ट्रपति चुनने के लिए आगामी 18 जुलाई को मतदान होगें और 21 जुलाई को मतगणना की जाएगा और इसी के साथ ही भारत को नये राष्ट्रपति मिल जाएंगे। बृहस्पतिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस में राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा करते हुए कहा कि भारत के 15वें वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। इसलिए 25 जुलाई को नये राष्ट्रपति को शपथ लेनी है।

राजीव कुमार ने बताया कि आयोग राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना 15 जून को अधिसूचना जारी कर देगा। इसके बाद 29 जून तक राष्ट्रपति प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल तक सकेंगे। इस चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य और सभी राज्यों के विधायक मतदान करने के अधिकारी हैं। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा मनोनीत राष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं कर सकेंगे। इस चुनाव में कुल 4809 विधायक सांसद वोट डाल सकेंगे।

Presidential election will be announced on July 18, new President will be found on July 21

मुख्य चुनाव आयुक्त का कहना है कि इस चुनाव के प्रभारी राज्यसभा के महासचिव होंगे। मतदाताओं को उन्हें दिये जाने वाले मतदान पत्र पर आयोग द्वारा उपलब्ध कराये गये पैन से अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए क्रमशः 1,2, 3 लिखना होगा। उन्होने एक सवाल के जबाव में बताया कि एक सांसद के वोट को मूल्य अभी 700-708 है। उन्होने दावा कि चुनाव एकदम निष्पक्ष व शांतिपूर्ण होगा।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button