Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Namo Bharat Rapid Rail: नमो भारत रैपिड रेल कॉरिडोर का 50% हिस्सा तैयार

50% of Namo Bharat Rapid Rail Corridor is complete

Namo Bharat Rapid Rail: देश के पहले नमो भारत (रैपिड रेल) ​​कॉरिडोर पर ट्रेनें जल्द ही साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक चलेंगी।

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने साहिबाबाद-दुहाई और दुहाई-मोदीनगर उत्तर के बाद कॉरिडोर के तीसरे खंड को वाणिज्यिक परिचालन के लिए मंजूरी दे दी है। मोदीनगर उत्तर से मेरठ दक्षिण तक 8 किलोमीटर का यह खंड ट्रेन परिचालन की अवधि को 42 किलोमीटर तक बढ़ा देगा, जो इसे 80 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मेरठ कॉरिडोर के 50% के निशान से ऊपर ले जाएगा, जिसकी समाप्ति तिथि 2025 के मध्य है।

एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने कहा, “इस खंड के बनने से साहिबाबाद से मेरठ दक्षिण तक की यात्रा का समय लगभग 30 मिनट रह जाएगा। राज्य और केंद्र सरकार को बताया गया है कि 8 किलोमीटर लंबे खंड पर काम पूरा हो चुका है। इसके उद्घाटन पर जल्द ही निर्णय होने की संभावना है।”

मेरठ साउथ रैपिड रेल कॉरिडोर पर जिले का पहला स्टेशन होगा, जिस पर मेट्रो सेवाएं भी होंगी। मेरठ में नमो भारत कॉरिडोर के 13 स्टेशनों में से 4 रैपिड रेल के लिए हैं और अन्य 9 स्थानीय मेट्रो कॉरिडोर का हिस्सा हैं।

एनसीआरटीसी ने स्टेशन पर राज्य की सबसे बड़ी पार्किंग सुविधा विकसित की है – जो 13,000 वर्ग मीटर में फैली है, जिसमें एक समय में 1,200 वाहन खड़े हो सकते हैं।

रैपिड रेल कॉरिडोर चालू होने से सबसे अधिक लाभ छात्रों को हुआ है।

गाजियाबाद के एमएमएच कॉलेज की छात्रा और परतापुर निवासी सोनल सिंह ने कहा, ‘मेरठ तक रैपिड रेल का जल्द ही परिचालन शुरू होना हमारे लिए अच्छी खबर है। गाजियाबाद और मेरठ औद्योगिक और शैक्षणिक केंद्र हैं, लेकिन रैपिड रेल से पहले यहां आने-जाने के लिए सीमित विकल्प थे। रैपिड रेल ने हमारे जैसे छात्रों के लिए बहुत कुछ बदल दिया है और मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह हमारे दरवाजे तक पहुंचेगी।”

इस बीच, काम के लिए दिल्ली आने-जाने वाले मेरठ निवासी विपिन राठी ने कहा कि गाजियाबाद-मेरठ सीमा तक रैपिड रेल का संचालन शुरू होने के बाद मेरठ से दिल्ली के पटपड़गंज तक उनकी यात्रा का समय काफी कम हो गया है। “पहले मैं अपने कार्यस्थल तक पहुंचने के लिए निजी वाहन का सहारा लेता था, लेकिन पिछले कुछ महीनों से, मैं अपनी बाइक मोदीनगर साउथ पार्किंग में पार्क करता हूँ और रैपिड रेल लेता हूँ। अगर यह कॉरिडोर मेरठ साउथ तक चालू हो जाता है, तो इससे आने-जाने का समय और भी कम हो जाएगा, साथ ही यह एक परेशानी मुक्त यात्रा भी होगी।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button