तकनीकबड़ी खबर

OpenAI Latest News: CTO मीरा मुराटी के बाद 2 अन्य अधिकारियों ने OpenAI से दिया इस्तीफा

After CTO Meera Muratti, 2 other executives resigned from OpenAI

OpenAI Latest News: ओपनएआई की CTO मीरा मुराटी ने इस्तीफा दे दिया है। अपने व्यक्तिगत उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करने और खुद के लिए समय निकालने के लिए, वह संगठन छोड़ रही हैं।

ओपनएआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO) मीरा मुराटी ने घोषणा की है कि वह अपनी आकांक्षाओं के लिए “समय और स्थान” बना सकें और अपने व्यक्तिगत उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकें. बता दें कंपनी के मुख्य शोध अधिकारी बॉब मैकग्रो (Bob McGrath) और एक अन्य प्रमुख शोधकर्मी बैरेट ज़ोफ (Barrett Zoff) भी कंपनी से इस्तीफा दे रहे हैं.

सोशल मीडिया साइट X (Twitter) पर एक पोस्ट में मीरा मुराती ने बताया कि उन्हें यह निर्णय लेने में काफी संघर्ष करना पड़ा, लेकिन अंततः काफी सोच-विचार के बाद उन्होंने ऐसा करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा, “मैं अपने व्यक्तिगत अन्वेषण (personal exploration) के लिए समय और स्थान बनाना चाहती हूं.

ओपनएआई की प्रशंसा करते हुए मीरा मुराटी ने कहा कि उनके लिए इस फर्म को छोड़ना बहुत कठिन है क्योंकि यह एआई उन्नति के मामले में सबसे आगे है। उन्होंने कंपनी के सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) और अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन (President Greg Brockman) की उनके सहयोग के लिए तारीफ की और अपने 6 साल से ज्यादा के कार्यकाल को “अद्वितीय सम्मान” (Unique honour) बताया।

मीरा मुराटी ने आगे लिखा, “इस असाधारण टीम के साथ काम करने का अवसर पाकर मैं हमेशा आभारी रहूंगी. हमने साथ मिलकर वैज्ञानिक (Scientist) समझ की सीमाओं को बढ़ाया है और मानव कल्याण (human welfare) को सुधारने के लिए निरंतर कोशिश की हैं. भले ही अब मैं आपके साथ मैदान में न रहूं, मगर मैं हमेशा आपकी सफलता की कामना करूंगी.”

CEO सैम ऑल्टमैन ने भी मीरा मुराटी के योगदान की तारिफ की और उन्हें धन्यवाद दिया. ऑल्टमैन (Sam Altman) ने इसे एक ‘स्वाभाविक’ (Natural) प्रक्रिया बताया जो तेजी से बढ़ती कंपनियों में नेतृत्व बदलाव के साथ होती है. उन्होंने कहा कि जल्द ही संक्रमण के प्लान की घोषणा की जाएगी.

ऑल्टमैन (Sam Altman) ने लिखा, “मैं उनके द्वारा किए गए काम और कंपनी को आगे बढ़ाने में उनकी हेल्प के लिए अत्यधिक आभार महसूस करता हूं, मगर सबसे बढ़कर मैं मुशिकल वक्त में उनके समर्थन और प्यार के लिए व्यक्तिगत रूप से आभारी हूं. मैं उनके अगले कदम के लिए उत्साहित हूं.”

मीरा मुराटी के विदा लेने के साथ ओपनएआई अपने इतिहास में एक नए अध्याय के लिए तैयार हो रहा है, लेकिन उनका नेतृत्व और उपलब्धियां हमेशा जीवित रहेंगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button