क्राइमपश्चिम बंगालबड़ी खबरराजनीति

Bengal Bandh: कोलकाता Nabanna Protest के बाद भाजपा ने किया बंगाल बंद, रेलवेट्रैक पर उतरी BJP

After Kolkata Nabanna Protest, BJP closed Bengal, BJP came on railway tracks

Bengal Bandh : कोलकाता के आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज में हाल ही में हुए रेप-हत्या मामले के विरोध में मंगलवार को हावड़ा में नवान्न मार्च का आयोजन किया गया। इस दौरान लाठीचार्ज हुआ। अब भाजपा ने पुलिस एक्शन के विरोध में बुधवार को पश्चिम बंगाल बंद का ऐलान किया है।

कोलकाता में रेप और हत्या का शिकार हुई पश्चिम बंगाल की डॉक्टर का मामला अब सियासी हो गया है। भाजपा द्वारा मंगलवार को किए गए ‘नबन्ना’ प्रदर्शन में राज्य प्रशासन निशाने पर रहा। मंगलवार दोपहर को हावड़ा और कोलकाता की सड़कों पर बड़े पैमाने पर हिंसा भड़क उठी, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने अपने गंतव्य तक पहुँचने का प्रयास किया और कई स्थानों पर पुलिस के साथ झड़पें हुईं। चार घंटे से ज़्यादा समय तक लगातार हिंसा होती रही, जिसमें दोनों पक्षों के कई लोग हताहत हुए, जिनमें महिला प्रदर्शनकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी शामिल थे। अब, भाजपा ने इस हिंसा और लाठीचार्ज के विरोध में 12 घंटे का बंगाल बंद घोषित किया है।

बुधवार को भाजपा के बंद का असर सड़कों पर साफ दिखा। जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी सेवाएं बंद हैं। ट्रेंने रोकने के लिए भाजपा कार्यकर्ता पटरियों पर उतर आए। दुकानें बंद रहीं। सड़कों पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए।

नजर आया इन ट्रेनों पर असर

हुगली, कटवा, सियालदह दक्षिण शाखा, मुर्शिदाबाद और कृष्णानगर में ट्रेन सेवाएं बाधित हो गई हैं। विभिन्न लाइनों पर लोकल ट्रेनों को रोक दिया गया है। सुबह-सुबह, भाजपा समर्थकों ने अपने बंद के हिस्से के रूप में हुगली स्टेशन पर रेल जाम कर दिया और पटरियों पर लेट गए। बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बंदेल-हावड़ा लोकल ट्रेनों को बाधित किया। बैरकपुर में, BJP कार्यकर्ता भी ट्रेनें रोकीं। विरोध में bjp नेता कौस्तब बागची रेलवे पटरियों पर पैदल चलने लगे। इस बीच, तृणमूल कांग्रेस सड़कों पर बंद का विरोध कर रही है और कहा जा रहा है कि उसके कर्मचारियों ने उत्तर 24 परगना में BJP सदस्यों को भगा दिया।

पुलिस और बीजेपी का दावा

बीजेपी के पुलिस ने बताया कि राज्यभर में 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर पुलिस पर पथराव किया और कांच की बोतलें फेंकी, जहां उन्हें (प्रदर्शनकारियों को) आगे बढ़ने से रोका गया। पुलिस ने बताया कि झड़पों में कोलकाता पुलिस के 15 और राज्य पुलिस बल के 14 जवान घायल हुए हैं। उपद्रवी भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें, लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे।

हेलमेट में दिखे सरकारी बसों के ड्राइवर्स

प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हुए बीजेपी की बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने बुधवार को 12 घंटे के बंगाल बंद का आह्वान किया है। सड़कों पर सन्नाटा नजर आ रहा है। सरकारी बस चालकों को हेलमेट उपलब्ध कराए जाते हैं ताकि वे हिंसा की स्थिति में अपनी सुरक्षा कर सकें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button