Business

Ambani Adani News:गौतम अडानी जल्द खरीद सकते हैं अंबानी की यें कंपनी, 3000 करोड़ रुपये की होगी डील!

Ambani Adani News: Gautam Adani may soon buy this company of Ambani, the deal will be worth Rs 3000 crore!

Ambani Adani News: मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी के लिए एक अच्छी खबर है। इस बंद पड़े कारोबार को गौतम अडानी खरीद लेंगे। दावा किया जा रहा है कि यह डील तीन हजार करोड़ रुपए में पूरी हो सकती है। अगर यह डील होती है तो पावर सेक्टर में अडानी के लिए एक बड़ा कदम होगा।

गौतम अडानी बिजली उद्योग में आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं। अडानी ग्रुप का एक हिस्सा अडानी पावर लिमिटेड  नागपुर के पास बुटीबोरी थर्मल पावर प्लांट खरीदने की योजना बना रहा है। यह सुविधा 600 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर सकती है। मिंट में प्रकाशित खबर के अनुसार यह डील 2400 से 3000 करोड़ रुपये के बीच में हो सकती है। इस डील के बाद गौतम अडानी बिजली उद्योग में अपनी स्थिति मजबूत करेंगे। आपको बता दें कि विदर्भ पावर इंडस्ट्रीज में बुटीबोरी थर्मल पावर प्लांट भी शामिल है। रिलायंस पावर की एक सहायक कंपनी विदर्भ पावर इंडस्ट्रीज है। इस घोषणा के बाद सोमवार को रिलायंस पावर के शेयर में 5% का अपर सर्किट लगा।

अडानी खरीदेंगे कंपनी  

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, अडानी पावर और सीएफएम एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी विदर्भ इंडस्ट्रीज पावर लिमिटेड से बुटीबोरी थर्मल पावर प्लांट खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। इस पावर प्रोजेक्ट की अनुमानित कीमत करीब 6000 करोड़ रुपये है। हालांकि, इस प्रोजेक्ट की बिजली उत्पादन क्षमता फिलहाल बंद है। दोनों कंपनियों ने इस सौदे के बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

3000 करोड़ रुपये में हो सकती है डील  

3000 करोड़ रुपये में अडानी ग्रुप इस कारोबार को खरीद सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह सौदा 4-5 करोड़ रुपये प्रति मेगावाट के बीच हो सकता है। इस समय पावर प्लांट चालू नहीं है। ऐसी स्थिति में, कोई सोच सकता है कि अडानी बंद हो चुके कारोबार को क्यों खरीदना चाहेंगे। हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर यह सौदा पूरा हो जाता है तो बिजली उद्योग में अडानी ग्रुप की पहुंच बढ़ेगी। यह बिजली उद्योग में एक बड़ी ताकत बनने जा रहा है। बिजली उद्योग में अडानी ग्रुप कई बिजली प्रोजेक्ट चलाता है। अनिल अंबानी की बिजली कंपनी के साथ समझौते से अडानी के बिजली कारोबार की कमाई बढ़ेगी।

JSW ने दिखाई थी रुचि

बता दें सज्जन जिंदल के नेतृत्व वाली JSW Energy Limited  ने शुरू में इस प्रोजेक्ट में रुचि दिखाई थी। लेकिन बाद में Valuation and Operational  संबंधी समस्याओं के कारण इसने हाथ खींच लिए। बता दें कि साल 2019 से बुटीबोरी प्रोजेक्ट के लिए वित्तीय परेशानियां पैदा हो गईं। जिन्होंने इसके लिए लोन दिया था, उन्होंने विदर्भ इंडस्ट्रीज के खिलाफ दिवालियापन की कार्यवाही के लिए आवेदन किया है। हालांकि कंपनी अभी तक दिवालिया नहीं हुई है।

रिलायंस पावर के शेयरों ने दिखाया दम

अधिग्रहण की खबर जारी होने के बाद सोमवार को रिलायंस पावर के शेयर में तेजी आई। सोमवार को यह 5 प्रतिशत के ऊपरी सर्किट पर पहुंच गया। इस समय शेयर की कीमत 32.79 रुपये है। बता दें कि अनिल अंबानी ने अपनी इस कंपनी का सारा कर्ज चुका दिया है। यह कंपनी कर्ज से मुक्त हो गई है। इसके बाद से ही इसके शेयरों में तेजी देखी जा रही है। पिछले एक महीने में इस कंपनी के शेयर ने निवेशकों को 21 फीसदी रिटर्न दिया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button