SliderSocial Mediaचुनावन्यूज़

Viral Video: देश के जुगाड़ू मानसिकता का एक और उदाहरण, बाइक से चलने वाली चारा काटने की मशीन का वीडियो हुआ वायरल

Another example of the country's Jugaadu mentality, video of a bike-powered fodder cutting machine goes viral

हमारे देश में जुगाड़ की परंपरा को एक अनूठी कला के रूप में देखा जाता है। यहां के लोग अपनी समस्याओं का हल खोजने के लिए अद्वितीय और क्रिएटिव तरीके अपनाते हैं। चाहे वह कोई भी क्षेत्र हो, भारतीय लोगों की जुगाड़ तकनीक उन्हें हमेशा दूसरों से अलग करती है। इसी मानसिकता का एक नया और दिलचस्प उदाहरण हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जहां एक शख्स ने चारा काटने की मशीन को चलाने के लिए एक अनोखा जुगाड़ निकाला है।

गाय-भैंस पालने वालों के लिए अनोखा जुगाड़

भारत में, विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में, चारा काटने की मशीन का उपयोग काफी सामान्य है। आमतौर पर, इस मशीन को हाथ से चलाया जाता है, जिससे पशुओं के लिए चारा तैयार किया जाता है। कुछ जगहों पर इसे मोटर से भी चलाया जाता है, लेकिन अधिकांश स्थानों पर यह काम हाथों से ही होता है, जो कि मेहनत और समय की दृष्टि से थकाऊ होता है।

हाल ही में, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक व्यक्ति ने इस परिश्रम को कम करने का अनोखा तरीका खोज निकाला है। इस वीडियो में, वह व्यक्ति चारा काटने की मशीन को चलाने के लिए बाइक का इस्तेमाल कर रहा है। उसने मशीन के पास एक टायर लगाया और बाइक को इस तरह से खड़ा कर दिया कि बाइक का पीछे का पहिया टायर से सटा रहे। जब वह बाइक को चालू करता है, तो बाइक का पीछे वाला पहिया घूमने लगता है, जो टायर के जरिए मशीन को भी घुमाने लगता है। इस जुगाड़ से अब बिना किसी शारीरिक मेहनत के चारा काटने का काम आसानी से हो जाता है।

सोशल मीडिया पर साझा वीडियो

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर @kdgothwal1 नाम के अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें एक शख्स के जुगाड़ को देखकर लोग तारीफ कर रहे हैं।इस वीडियो को 4 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। वीडियो में कैप्शन भी लिखा है, “वाह गजब जुगाड़ है। भारत के लोग किसी चीज में पीछे नहीं हैं।” वीडियो पर प्रतिक्रिया दे रहे है।

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रिया

इस वीडियो के वायरल होते ही सोशल मीडिया पर लोग इस अनोखे जुगाड़ की जमकर तारीफ कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “वाह क्या जुगाड़ है,” जबकि दूसरे ने कहा, “जुगाड़ तो बहुत अच्छा है।” एक अन्य यूजर ने लिखा, “भाई के जुगाड़ ने किसान का काम आसान कर दिया है,” और चौथे ने इसे “बहुत ही अच्छा देसी जुगाड़” बताया। एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की, “भारत में ही संभव हैं ऐसे जुगाड़।”

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button