Sliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Auto-Taxi Strike: दिल्ली एनसीआर में ऑटो टैक्सी चालक आज से दो दिन की हड़ताल पर

Auto taxi drivers in Delhi NCR on two day strike from today

Auto-Taxi Strike: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगो जो आने-जाने के लिए ऑटो और टैक्सी का इस्तेमाल करते हैं, उनको आने वाले दो दिन यानी आज और कल थोड़ी मुश्किलों का सामने करना पड़ेगा। दरअसल, ऑटो-टैक्सी चालकों ने शहर में हड़ताल का ऐलान किया है। आज 22 अगस्त और कल 23 अगस्त को दिल्ली-एनसीआर में ऑटो-टैक्सी चालक हड़ताल पर रहेंगे। ऐसे में इन दो दिनों में दिल्लीवासियों को यातायात से जुड़ी बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, परिवहन विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि हड़ताल का ज्यादा असर नहीं होगा। लोगों को कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी।

क्या है हड़ताल की वजह?

पिछले कुछ सालों में दिल्ली समेत कई शहरों में ऐप आधारित कैब सेवाओं का चलन काफी बढ़ गया है। इसके कारण रोजी-रोटी पर पड़ने वाले बढ़ते असर के विरोध में दिल्ली-एनसीआर में ऑटो और टैक्सी चालक यूनियनों ने हड़ताल का ऐलान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर की 15 से ज्यादा यूनियनों ने 22 और 23 अगस्त को हड़ताल का ऐलान किया है। इसके चलते करीब 400,000 ऑटो-टैक्सी सड़कों पर नहीं दिखेंगी।

ऐप आधारित कैब सेवाओं से उनकी आजीविका पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभावों के विरोध में यूनियनों ने हड़ताल का आह्वान किया है। उनका तर्क है कि इन सेवाओं ने उनकी आय को काफी कम कर दिया है, जबकि ऐप कंपनियां ड्राइवरों से भारी कमीशन लेती हैं। यूनियनों का कहना है कि इन मुद्दों को उठाने के बावजूद केंद्र और राज्य सरकारों ने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है। अब वे इन समस्याओं के समाधान के लिए सरकार से हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं।

कांग्रेस यूनियन के अध्यक्ष ने क्या कहा?

दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्ट कांग्रेस यूनियन के अध्यक्ष किशन वर्मा ने कहा, ‘हम कई सालों से ओला और उबर जैसी कंपनियों के बारे में सरकारों और विभागों को लिख रहे हैं, लेकिन कोई नहीं सुनता। ये कंपनियां भी अपनी बात रखती हैं और सरकार भी अपनी बात रखती है, लेकिन यह व्यापार चंदे के खेल की तरह चलता है, जिसमें सरकार भी शामिल होती है। हम इस खेल को रोकने की मांग करते हैं। इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऑटो और टैक्सी चालकों का रोजगार प्रभावित हो रहा है या छिन रहा है।”

उन्होंने कहा, “ओला और उबर टैक्सियां तस्करी का बिजनेस करती हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो शराब और नशीले पदार्थों के व्यापार में भी शामिल हैं। इसी मुद्दे पर आज हड़ताल करने जा रहे हैं। संगठन ने फैसला किया है कि 22 और 23 अगस्त को दिल्ली एनसीआर में सभी ऑटो और टैक्सी सेवाएं बंद रहेंगी।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button