उत्तर प्रदेश

Ayodhya NSG:NSG के हाथों में रामनगरी की सुरक्षा, आतंकियों पर रखी जाएगी कड़ी नजर!

Ayodhya NSG: रामनगरी अयोध्या पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। उन लोगों की खासतौर पर जो राम के नाम से नफरत करते हैं। जो कट्टरपंथ को मानते हैं। जी हां अयोध्या पर योगी सरकार का पूरा फोकस है। सुरक्षा सख्त करने के लिए हर कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर की सुरक्षा का ज़िम्मा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के हाथों में दी जाएगी । जल्दी ही NSG सुरक्षा का कार्यभार संभालने के लिए अपना किला तैयार करेगी ।

दरअसल आपको बता दें कि 17 जुलाई को NSG की एक टुकड़ी रामनगरी अयोध्या पहुंचेगी, जो कि 4 दिनों तक रामनगरी में ही रहकर राम जन्मभूमि और आस-पास की सुरक्षा परखेगी, जिसका मकदस ये होगा कि राम मंदिर को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो पाए।
इन चार दिनों में टीम राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड का हब बनाने की तैयारी में है, साथ ही खबर ये भी है कि आतंकी हमलों से निपटने के लिए भी रणनीति तैयार की जाए। NSG की टीम रामनगरी अयोध्या के आस-पास की सुरक्षा की भी समीक्षा करेगी। इसको लेकर अधिकारियों के साथ टीम मंथन करेगी, यह टीम अयोध्या में 20 जुलाई को वापस लौट जाएगी ।

दरअसल आपको बता दें कि राममंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी फिलहाल SSF संभाल रही है । इसके अलावा CRPF और PAC को भी लगाया गया है । SSF के जवानों को NSG की ओर से ही ट्रेनिंग दी गई है । स्पेशल फोर्स के 200 कमांडो अयोध्या में अभी सुरक्षा दे रहे हैं । 5 जुलाई 2005 को रामलला जब टेंट में विराजमान थे, तब आतंकियों ने हमला किया था । सुरक्षा बलों की मुस्तैदी की वजह से हमले में शामिल सभी पांच आतंकवादी मार गिराये गए थे । राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान भी आतंकी खतरे का अलर्ट आया था ।

रामनगरी में NSG का मंथन ?
अयोध्या में NSG कई मुद्दों पर मंथन करेगी, जैसे की अगर रामनगरी में आतंकी हमला होता है तो कैसे निपटा जाए, फिलहाल अयोध्या में क्या सुरक्षा का दायरा है, साथ ही यहां पर NSG की एक टुकड़ी को भी तैनात किया जाएगा, जो कि हर हमले से निपटने के लिए सक्षम मानी जाती है। कहा ये भी जाता है कि NSG इतना ताकतवर है कि ये हमलों को अकेले ही रोक सकती है। NSG के अलावा जो जवान और एजेंसियां सुरक्षा में फिलहाल तैनात हैं…वो भी रामलला की सुरक्षा करती रहेंगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button