Foreign News

Bangladesh Protest On Reservation: बांग्लादेश में आरक्षण पर छिड़ा खूनी ‘रण’!

Bangladesh Protest On Reservation: भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में भारी बवाल मचा है..पत्थर बरस रहे हैं, खूनी संघर्ष हो रहा है…जमकर लाठियां चल रही हैं। लोग लहूलुहान हो रहे हैं। वजह बस एक है, आरक्षण। जी हां आरक्षण पर रण छिड़ा हुआ है। बांग्लादेश में प्रदर्शन हिंसक हो चुका है। जिसकी वजह से 4 लोगों के मारे जाने की ख़बर है। हालात काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसाई। लेकिन सारा बवाल मचा है।
आखिर क्यों मचा हुआ है बवाल ?
दरअसल आपको बता दें कि प्रदर्शनकारी छात्र 1971 के स्वतंत्रता संग्राम के नायकों के परिवारों का आरक्षण कोटा खत्म करने की मांग कर रहे हैं। बांग्लादेश में कोटा प्रणाली के तहत महिलाओं, दिव्यागों और जातीय अल्पसंख्यकों के लिए सरकारी नौकरी में आरक्षण का प्रावधान है। लेकिन वर्ष 2018 में कोटा प्रणाली को खत्म कर दिया गया था, लेकिन पिछले महीने बांग्लादेश हाईकोर्ट ने 1971 के नायकों के परिवार के लिए 30 फीसदी कोटा बहाल करने के आदेश दिये।


अब कोर्ट के आदेश के बाद बवाल मचना तय था, बांग्लादेश में सड़कों पर छात्र उतर आए….जमकर आगजनी करने लगे, हिंसा होने लगी और तो और ये हिंसा विरोध प्रदर्शन में तब्दील हो गई….ये पता ही नहीं चला। लेकिन वहीं दूसरी तरफ ये दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश में विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। लेकिन साहब जो तस्वीरें सामने आ रही हैं। वो ये बताने के लिए काफी हैं कि बांग्लादेश में बवाल मचा हुआ है।


वैसे तो बांग्लादेश में लोकतंत्र का राज है और लोकतंत्र में शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने का पूरा अधिकार है। लेकिन ये अधिकार नहीं है कि आगजनी की जाए। खूनी जंग लड़ी जाए। लोकतंत्र में हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। बांग्लादेश का विदेश मंत्रालय भले ही इनकार करे, लेकिन तस्वीरें झूठ नहीं बोलती। जिनमें साफ दिख रहा है कि किस तरह बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर आर पार हो चुका है। और प्रदर्शन हिंसक हो गया है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button