बड़ी खबर

Portable Army Hospital: IAF-Indian Army की बड़ी उपलब्धि! 15000 फीट की उच्चाई पर बनाया दुनिया का पहला पोर्टेबल अस्पताल

Big achievement of IAF-Indian Army! World's first portable hospital built at an altitude of 15000 feet

Portable Army Hospital: भारतीय सेना और वायुसेना ने एक अहम पैरा-ड्रॉप अभियान में 15000 फीट की ऊंचाई पर दुनिया का पहला पोर्टेबल अस्पताल पहुंचाकर कमाल कर दिया। दोनो सेना ने इस अभियान में यह कामयाबी हासिल की है।

15000 फीट की ऊंचाई पर भारतीय सेना और वायुसेना ने शनिवार यानि 17 अगस्त को पैराशूट से Portable अस्पताल पैरा-ड्राप किया हैं. अब चाहें प्राकृतिक आपदा हो या किसी भी तरह की जंग यह अस्पताल बेहद मददगार साबित होगा। इस पोर्टेबल अस्पताल का निर्माण भारत में ही हुआ है। यह ऐसा पहला अस्पताल है जिसे एयर ड्राप किया गया है. इसका दूसरा नाम आरोग्य मैत्री हेल्थ क्यूब रखा गया है।

रक्षा मंत्रालय (ministry of defence) ने एक बयान में कहा कि क्यूब को C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान द्वारा हवाई मार्ग से लाया गया और पैराड्रॉप किया गया. बता दें सेना के अधिकारियों ने जमीन पर उतरने के कुछ ही मिनटों बाद इसे मरीजों के उपचार के लिए तैयार कर लिया था।

लोगों की जान बचाने में होगी आसानी

रक्षा मंत्रालय (ministry of defence ) ने  आगे कहा कि हेल्थ क्यूब का इस्तेमाल ज़रूरत की जगह पर ट्रॉमा केयर की सुविधा देने के लिए किया जाता है। इससे दूरदराज के इलाकों में लोगों की जान बचाना भी बहुत आसान हो जाएगा। अगर जंग के दौरान कोई सैनिक घायल हो जाता है तो यह उसकी जान बचाने में बहुत कारगर साबित होगा। कई बार ऐसा भी होता है कि सैनिक को अस्पताल ले जाने का भी समय नहीं होता।

प्राकृतिक आपदाओं में भी मददगार साबित होगा

यह पोर्टेबल हॉस्पिटल सेना के पास में होने से यह फायदा होगा कि इसे जंग के मैदान के बेहद पास तक ले जाया जा सकता है। यह पोर्टेबल अस्पताल न केवल सेना के लिए फायदेमंद साबित होगा, बल्कि आम जनता के लिए भी एक इलाज साबित होगा। भूकंप, बाढ़ या भूस्खलन की स्थिति में इसे जल्द से जल्द पहुंचाया जा सकता है और लोग जरूरत पड़ने पर बेहतर देखभाल पाकर अपनी जान बचा सकेंगे।

पोर्टेबल हॉस्पिटल की खासियत

पोर्टेबल हॉस्पिटल की खासियत की बात करें तो इसमें X- ray मशीन, ऑपरेशन थियेटर, ब्लड टेस्टिंग की मशीन, वेंटिलेटर, फ्रैक्चर के साथ में कई गंभीर चोटों के इलाज के लिए मेडिकल सुविधाएं मौजूद हैं। इतना ही नहीं इसमें कॉम्पैक्ट जनरेटर, स्ट्रेचर, मॉड्यूलर मेडिकल गियर, दवाएं और खाने-पीने की चीजें भी शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, इन्हें एयरड्रॉप या ग्राउंड ट्रांसपोर्टेशन के जरिये कहीं भी तैनात किया जा सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button