ट्रेंडिंगबिहार

Bihar LokSabha Election 2024: प्रचंड गर्मी में चुनाव बना जान का दुश्मन, बिहार में 31 मतदानकर्मियों की मौत

Bihar LokSabha Election 2024: लोकसभा चुनाव लोक (Loksabha Chunav) के अंतिम चरण मतदान 1 जून को होना है। सातवें चरण में बिहार (Bihar) , चंडीगढ़ (Chandigarh), हिमाचाल प्रदेश (Himachal Pradesh), झारखंड (Jharkhand) , ओड़िसा (Odisha), पंजाब (Punjab) , उत्तर प्रदेश (UttaraPradesh) , और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चुनाव होना हैं। ऐसे में चुनाव से ठीक पहले गर्मी (summer ) मतदानकर्मियों (Election commison officer) और आम जनता पर अपना कहर बरपा रही है। यूपी-बिहार ( UP- Bihar) के आधा दर्जन जिलों में शनिवार को होने वाली वोटिंग (Voting) कराने पहुंचे 31 मतदानकर्मियों को गर्मी ने मौत (Death) की नींद सुला दिया है।

 इनमें कई मतदानकर्मी तो  प्रचंड गर्मी से बीमार भी हैं। यूपी UP के मिर्जापुर (mirzapur) में ही 13 मतदानकर्मियों की मौत हुई है। इसमें सात होमगार्ड (Homeguard) हैं। एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में मतदानकर्मियों की मौत से राज्य में हड़कंप मचा हुआ है। इसके अलावा वाराणसी (Varanasi) और सोनभद्र(sonbhadra) में 3-3, मऊ (Mau) और चंदौली (Chandauli) में एक-एक कर्मचारी की मौत हो गई है ।

बिहार में गर्मी के कहर से 10 मतदानकर्मियों की मौत हो गई है। यहां सबसे अधिक मौत लेख भोजपुर (Bhojpur) में हुईं हैं। जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात पांच अधिकारियों की लू लगने से मौत हो गई। वही रोहतास (Rohtas) में तीन चुनाव अधिकारियों की मौत हो गई, जबकि कैमूर(Kaimur) और औरंगाबाद ( Aurangabad) जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

मिर्जापुर(mirzapur) में लोकसभा चुनाव के लिए ड्यूटी पर तैनात 13 चुनावकर्मियों ने शुक्रवार को तेज बुखार और उच्च रक्तचाप की शिकायत बताई। जिसके बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज (Medical College)  ले जाया गया। जहाँ उनकी  मौत हो गई। 23 अन्य चुनावकर्मियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मेडिकल कॉलेज ( Medical college) के प्राचार्य (Principal) ने बताया कि इन सभी कर्मियों की मौत का सटीक कारण का पता नहीं चल सका है। मृतकों में सात होमगार्ड (Homeguard) जवान, तीन सफाई कर्मचारी, सीएमओ (CMO)कार्यालय में तैनात एक लिपिक, एक चकबंदी अधिकारी और होमगार्ड (Homeguard )टीम का एक चपरासी शामिल है।

जानकारी के अनुसार, यूपी के सोनभद्र(Sonbhadra) के लोढ़ी स्थित पालेटेक्निक कालेज (Polytechnic College)में पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल बनाया गया है। इन मतदान कर्मियों की चुनाव में ड्यूटी लगाईं गई थी। जब कार्मिक यहां से पोलिंग पार्टी (Polling Party) के लिए रवाना हो रहे थे तो वो रवानगी स्थल पर ही बेहोश हो गए। जिसके बाद सभी कार्मिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टर के अनुसार यह सभी हीटवेव (Heatwave )का शिकार हो गए थे । अकेले सोनभद्र में अब तक तीन मतदान कर्मियों समेत 10 लोगों की मौत हो गई है। वहीं, रायबरेली में भी स्‍ट्रॉन्‍ग रूम में तैनात एक दारोगा की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। कई अन्य जगहों पर भी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों की तबीयत बिगड़ने की खबरें आई हैं।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button