उत्तर प्रदेश

UP News:अखिलेश -मायावती को पछाड़कर CM योगी ने तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड!

By defeating Akhilesh-Mayawati, CM Yogi breaks 37 year old record!

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिलेश यादव और मायावती को पछाड़कर पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। उन्होनें 16 अगस्त 2024 तक लगातार सात साल और 148 दिन तक मुख्यमंत्री पद पर रहने का रिकॉर्ड बनाया हैं।

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो और चार बार उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं मायावती और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पछाड़ते हुए उत्तर प्रदेश के योगी आदित्यनाथ ने एक नया रिकॉर्ड खड़ा कर दिया है। सीएम योगी यूपी के पहले ऐसे सीएम है, जिन्होंने यूपी में लगातार इतने साल तक सीएम है. 16 अगस्त 2024 तक सीएम योगी लगातार सात साल और 148 दिन तक इस पद पर बने रहें।

आपको बता दें कि सीएम योगी से पहले यह रिकॉर्ड यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. संपूर्णानंद के नाम था, जो सबसे लंबे समय तक इस पद पर रहे थे। इतना ही नहीं मायावती ने चार बार तो मुलायम सिंह ने तीन बार शपथ ली, लेकिन फिर भी इन्होंने सीएम योगी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया. सीएम योगी उन राजनेताओं में से एक हैं जिनकी पार्टी ने राज्य में दूसरी बार सरकार बनाई है। वहीं बीजेपी भी उत्तर प्रदेश में एक ऐसी पार्टी बन गई जिसने लगातार दूसरी बार सत्ता अपने नाम की. 

CM YOGI ने तोड़ा 37 साल पुराना रिकॉर्ड

सीएम योगी ने 25 मार्च 2022 को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। साथ ही उन्होंने नारायण दत्त तिवारी का 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 1985 में नारायण दत्त ने दूसरी बार अविभाजित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। उत्तराखंड बनने के बाद देखा जाए तो सीएम योगी प्रदेश के पहले ऐसे सीएम है जो लगातार दूसरी बार सत्ता पर बने हुए है.

पहली बार कब चुने गए थे सांसद

आपको बता दें 1998 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़े और मामूली अंतर से चुनाव जीते। हालांकि, उसके बाद से वे लगातार चुनाव जीतते रहे और 1999, 2004, 2009 और 2014 में वे सांसद चुने गए। अप्रैल 2002 में उन्होंने हिंदू युवा वाहिनी की स्थापना की। 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद उन्हें राज्य का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया। वे पांच साल तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे और 2022 के विधानसभा चुनावों के बाद वे एक बार फिर मुख्यमंत्री चुने गए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button