Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरबिहारराज्य-शहर

Bihar School News Updates:’तुगलकी’ फरमान से मुश्किल में बच्चों की जान, इन मासूमों की जिम्मेदारी कौन लेगा

Children's lives in danger due to 'Tughlaqi' decree, who will take responsibility for these innocent children

Bihar School News Updates: भीषण गर्मी के बावजूद बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department ) के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी स्कूलों को खुले रखने का आदेश दिया है। शिक्षक और छात्र समय पर स्कूल भी पहुंच रहे हैं। अब जो तस्वीरें सामने आ रहीं हैं, उसे देख लोग अब यही कह रहे हैं कि ये तो ‘तुगलकी’ फरमान का टेरर देखिए।

बिहार (bihar) में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। प्रदेश में मंगलवार को तो मौसम बेहद खराब रहा। औरंगाबाद का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं कई जिलों का तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है। भीषण गर्मी का असर स्कूल जाने वाले छात्रों और शिक्षकों पर पड़ रहा है। कई बच्चे बेहोश हो रहे हैं, जबकि कुछ को उल्टी और दस्त की शिकायत हो रही है। पिछले दो दिनों से अलग-अलग जगहों से लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं।

गर्मी के कारण छात्रों की तबीयत खराब

बिहार के बांका में बुधवार को भीषण गर्मी के कारण कई छात्र और रसोइयों की तबीयत खराब हो गई। शंभूगंज के लालवामा यूएमएस में गर्मी के कारण एक रसोइया बेहोश हो गई। मध्य विद्यालय बैदपुर और मध्य विद्यालय मिर्जापुर में भी छात्रों की तबीयत बिगड़ गई। बांका सदर प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय लीलागोड़ा में एक छात्रा बेहोश हो गई। एनपीएस ककना में गर्मी के कारण एक छात्र की नाक से खून बहने लगा। इसके अलावा बेलहर प्रखंड के अलग-अलग स्कूलों की दो छात्राएं बेहोश हो गईं, जिन्हें इलाज के लिए बेलहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Centre ) ले जाया गया।

बांका जिले के बौंसी में एलएनडी प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय में परीक्षा दे रही नौवीं कक्षा की दो छात्राओं ने पहले उल्टी की और फिर बेहोश हो गईं। स्कूल के शिक्षकों ने आनन-फानन में दोनों को अस्पताल पहुंचाया, जहां दोनों का इलाज किया गया। ठीक होने के बाद दोनों परिजन के साथ अपने-अपने घर चली गई।

शेखपुरा और बेगूसराय में छत्र बेहोश

इसके अलावा शेखपुरा और बेगूसराय जिले के स्कूलों में बच्चों में गर्मी से संबंधित बीमारियों की खबरें भी आई हैं। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शेखपुरा और बेगूसराय (Sheikhpura and Begusarai )में छात्र स्कूल में ही बेहोश हो गए। मंगलवार को पटना (patna) समेत कई जिलों में गर्मी की वजह से छात्र बेहोश हो गए। गया जिले के आमस और बाराचट्टी (Amas and Barachatti ) में छात्राएं और शिक्षिकाएं दोनों बेहोश हो गईं। औरंगाबाद (Aurangabad ) में भी स्कूलों में कई छात्रों की तबीयत बिगड़ गई थी।

शिक्षा विभाग को प्रवाह नहीं

टीईटी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अमित विक्रम ने कहा कि लू से बच्चे बीमार हो रहे हैं, लेकिन शिक्षा विभाग (education Department) बेफिक्र है। शिक्षा विभाग के पदाधिकारी के बच्चे तो सरकारी स्कूल में पढ़ते नहीं हैं। वहां पढ़ते हैं गरीबों के बच्चे। इनके नजर में उन गरीबों के बच्चों की जिंदगी की कोई कीमत नहीं है। यही वजह है कि इस प्रचंड गर्मी में भी सरकारी स्कूल (government school) खुले हैं और प्राइवेट स्कूलों (private school) में गर्मी की छुट्टी है!

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button