Foreign News

China Flood: दुनिया में ‘दंभ’ भरने वाले चीन की हालत ‘खस्ता’!

China Flood: TECHNOLOGY के दम पर दुनिया में दंभ भरने वाला ड्रैगन इस वक्त कुदरत के मकड़जाल में कैद है….तेजी से हो प्राकृतिक बदलाव का नतीजा है कि चीन के अलग अलग हिस्सों में ये हालात बन रहे हैं। उत्तरी और दक्षिण-पश्चिमी चीन में बाढ़ ने जबरदस्त तबाही मचा रखी है….आलम ये है कि महज एक हफ्ते की बारिश में 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। चीन के तमाम बड़े शहर का यही आलम है…नदियां उफान पर है….और रिहायशी इलाकों में नदियों के दस्तक से खतरा और भी बढ़ गया है।


चीन में कई इमारतें पानी में डूब चुकी हैं…उफान पर आई नदियों ने कई इलाकों में घरों को डुबा दिया है….पानी का बहाव इतना तेज है कि कई जगहों पर सड़कें बह चुकी हैं….लोगों की जमीन का कटान शुरू हो गया है। बाढ़ के पानी में फंसकर गाड़ियों खिलौने की तरह बह रही है। चीन में बारिश की वजह से सबसे बड़ा हादसा तब हुआ जब एक पुल बाढ़ की पानी के चपेट में आकर बह गया…इस पुल के ढहने से 12 लोगों की मौत हो गई।


हालात को देखते हुए चीन ने कई बांधों के लबालब होने के बाद उन्हें खोल दिया गया है….कई जगहों पर सड़कें धंस चुकी हैं। सऊदी अरब से आई तस्वीरें लोगों को डरा रही है।.इंसानी इतिहास में शायद ये सबसे अनोखी तस्वीर हैं….जहां रेगिस्तान के बीच नदियां बह रही है।जाहिर है कुदरत से हो रहे छेड़छाड़ और क्लाउड सीडिंग जैसे तकनीक की वजह से दुनिया के अलग अलग हिस्सों को कुदरत के क्रोध का सामना करना पड़ रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button