ट्रेंडिंग

CM Yogi Birthday 2024: CM Yogi के जन्मदिन पर जाने अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ बनने तक के अनसुने किस्सें

CM Yogi Birthday 2024:लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद सीएम योगी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और नितिन गडकरी सहित नेताओं ने बधाई दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज यानि 5 जून 2024 को 52 साल के हो गए हैं। जन्मदिन की खुशी के बीच लोकसभा चुनाव (loksabha election) में उत्तर प्रदेश में BJP की सीटें कम होने से योगी जश्न फीका पड़ता नजर आया। हालांकि इस बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और नितिन गडकरी सहित नेताओं ने बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी सीएम योगी के जन्मदिन पर बधाई

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narandra Modi) ने भी उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ को उनके जन्मदिवस पर बधाई। वह UP के विकास और गरीबों को सशक्त करने के लिए कार्य कर रहे हैं। मैं उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन की बधाई देता हूं। इस पर योगी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आपकी आत्मीय एवं ऊर्जावान शुभकामनाएं मेरे लिए अथाह प्रेरणा का स्रोत हैं। आपके यशस्वी मार्गदर्शन में विरासत और विकास को संजोए ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश-विकसित उत्तर प्रदेश’ की संकल्पना साकार हो रही है। शुभेच्छाओं हेतु हार्दिक आभार!

गृहमंत्री अमित शाह ने दी सीएम योगी के जन्मदिन पर बधाई

गृहमंत्री अमित शाह ने भी बधाई देते हुए कहा, ‘उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन की शुभकामनाएं। ईश्वर से आपके उत्तम स्वास्थ्य और दीर्घायु की कामना करता हूं।’ योगी ने जवाब देते हुए कहा- आपकी भावपूर्ण मंगलकामनाओं हेतु हार्दिक आभार! आपकी शुभकामनाएं लोक-कल्याण के संकल्प की सिद्धि हेतु मुझे ऊर्जा और प्रेरणा प्रदान करती हैं।

अजय सिंह से योगी आदित्यनाथ बनने तक सफर

दरअसल, आज योगी आदित्यनाथ का 52वां जन्मदिन है। उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले के यमकेश्वर तहसील के पंचूर गाँव में 1972 में सीएम योगी का जन्म हुआ था। उनकी माँ सावित्री देवी हैं और उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट, जो एक वन रेंजर थे। 20 अप्रैल, 2020 को उनके पिता आनंद सिंह बिष्ट का निधन हो गया। पहले मुख्यमंत्री योगी को अजय मोहन सिंह बिष्ट के नाम से जाना जाता था। जो बाद में योगी आदित्यनाथ बन गए।

1990 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते हुए ये वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो गए थे। 1972 के अयोध्या राम मंदिर निर्माण आंदोलन का सीएम योगी पर काफी प्रभाव पड़ा। वे गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर के महंत और राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण अभियान के नेता अवैद्यनाथ के शिष्य बन गए, जब उन्होंने 21 साल की उम्र में राम मंदिर निर्माण के संघर्ष में शामिल होने के लिए अपना परिवार छोड़ दिया। इसलिए उन्होंने सार्वजनिक जीवन छोड़ दिया और 1994 में संन्यास ले लिया। अजय सिंह बिष्ट की दीक्षा के माध्यम से वे योगी आदित्यनाथ बन गए। यहां, सीएम योगी 12 सितंबर, 2014 को गोरखनाथ मंदिर के पिछले महंत अवैद्यनाथ के निधन के बाद महंत बने।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button