उत्तर प्रदेशपढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

UP News: सीएम योगी ने अभ्यर्थियों को बांटे नियुक्ति पत्र,कहा- अब बिना सिफारिश….

CM Yogi distributed appointment letters to the candidates and said- now without recommendation...

UP News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार यानि 10 सितंबर को लोकभवन में वन रक्षक और वन्य जीव रक्षक के पदों पर 647 युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए। योगी ने अगले दो साल में दो लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है। इसके लिए तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुताबिक, अब यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( UP Subordinate Services Selection Commission) से परीक्षा देने और नियुक्ति पत्र मिलने में पूरा एक साल नहीं लगेगा। इन नियुक्तियों के बीच सिर्फ छह महीने का समय लगेगा। पहले नौकरी के लिए संस्तुति की जरूरत होती थी, लेकिन अब हमारी सरकार इस पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से संभालती है। सीएम ने ऐलान किया कि युवाओं के भविष्य से किसी भी तरह की छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि राज्य प्रशासन ने लगातार जनता के कल्याण के लिए काम किया है। चाहे पेपर लीक रोकने के लिए कानूनी कार्रवाई हो या नकल माफिया के खिलाफ सख्त कदम उठाना हो। इस कानून के तहत दस्तावेज लीक करने वालों पर एक लाख रुपये का जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा दी जाएगी। 

इसके अलावा, हमने परीक्षा की निगरानी के लिए AI की व्यवस्था की है। लखनऊ के CCTV कैमरे राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों और वहां आने वाले उम्मीदवारों पर नज़र रखते हैं। हाल ही में लाखों की संख्या में 60,OOO पुलिस अधिकारियों की भर्ती प्रक्रिया संपन्न हुई।

कुल 1181 युवाओं की हुई नियुक्ती


यूपी लोक सेवा आयोग द्वारा जारी भर्ती में सहायक वन संरक्षक के पद पर 94, क्षेत्रीय वन अधिकारी के पद पर 217 और सहायक सांख्यिकी अधिकारी के पद पर 15 युवाओं की नियुक्ति की गई है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की भर्ती में मानचित्रकार के पद पर 37 युवाओं की नियुक्ति की गई है, जबकि वन रक्षक/वन्य जीव रक्षक के पद पर 534 युवाओं की नियुक्ति की गई है। इस पद पर 647 और युवाओं को भी आज नियुक्ति पत्र मिले हैं। यानी वन्य जीव रक्षक और वन रक्षक के पदों पर 1181 युवाओं की नियुक्ति की जाएगी। ये रक्षक वन्यजीवों और लोगों के बीच संघर्ष को रोकने में अहम भूमिका निभाएंगे। क्षेत्रीय वन अधिकारी के पद पर 217 युवाओं को सरकारी नौकरी मिली।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button