उत्तर प्रदेशराज्य-शहर

Up Bijnor News: दिव्यांगो की शिकायत को रद्दी की टोकरी में फेक दिया जाता है

Complaints of disabled people are thrown in the wastebasket

Up Bijnor News: बिजनौर में बारिश के चलते राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के अध्यक्ष एम आर पाशा के नेतृत्व में भारी संख्या में पदाधिकारियों,कार्यकर्ताओं ने कराया शासन प्रशासन को अपनी ताकत का एहसास। एम आर पाशा ने कहा किसी भी दिव्यांग जनों के साथ दलाली,उत्पीड़न अत्याचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन की बैठक बुधवार को गन्ना समिति बिजनौर उत्तर प्रदेश में आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा तथा संचालन जिला उपाध्यक्ष मास्टर साकिर व जीवन अग्रवाल ने संयुक्त रूप से किया।गन्ना समिति से दिव्यांगजन जुलूस प्रदर्शन करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। DM कार्यालय का घेराव किया। माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के नाम ज्ञापन जिलाधिकारी बिजनौर को सौंपा।

राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने कहा उत्तर प्रदेश में दिव्यांगों की संख्या दो करोड़ तथा पूरे भारतवर्ष में 11 करोड़ है. जिला बिजनौर में दिव्यांगजन संख्या 40000 से अधिक है। लेकिन दिव्यांगों के लिए कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है।


इसलिए दिव्यांगजन अपनी समस्त मांगों को लेकर डीएम कार्यालय का घेराव किया। वहीं धरने पर बैठ गए। राष्ट्रीय अध्यक्ष MR पाशा का कहना है कि हर सोमवार को सीएमओ कार्यालय पर दिव्यांग बोर्ड लगता है वहां पर पांच-सात व्यक्ति गिरोह बनाकर कर्मचारियों से मिले हुए हैं।और वहां जमकर दिव्यांगजनों से दलाली करते हैं। और कहते हैं कि आपकी परसेंटेज बनवा देंगे,पेंशन बनवा देंगे आदि लालच देकर उनसे हजारों रुपए ले लेते है।

वहां पर दलाली तुरंत रूकवाई जाएं।और दलालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। दिव्यांग जनों का सरकारी कार्यालयों में वह पुलिस विभाग में बहुत उत्पीड़न होता है। सभी सरकारी अधिकारी व पुलिस विभाग दिव्यांग जनों को हीन भावना की नजरों से देखते है। हमारे देश में संविधान में सब को एक समान अधिकार दिया गया है।

तो फिर दिव्यांग जनों के साथ इतना अन्याय क्यों इनको क्यों हीन भावना की नजरों से देखा जाता है।इनको क्यों सम्मान नहीं मिलता।सरकारी विभागों मे दिव्यांग जनों को समस्त सरकारी कार्यालयों में सम्मान दिया जाएं। राष्ट्रीय अध्यक्ष एम आर पाशा ने कहा कि डूडा विभाग तीसरी मंजिल पर है,जहां पर दिव्यांगजन नहीं जा सकता और डूडा विभाग में प्रचलित योजना का लाभ नहीं ले पाता डूडा विभाग नीचे शिफ्ट किया जाए,चांदपुर तहसील में एसडीएम कार्यालय दूसरी मंजिल पर है जहां पर दिव्यांगजन नहीं जा सकता. SDM कार्यालय नीचे शिफ्ट किया जाए,दिव्यांग जनों के मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनने थे लेकिन जो पात्र दिव्यांग जन है। उनके आवास नहीं बन पा रहे हैं।अपात्र के आवास बन रहे हैं क्योंकि ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी अपात्रों से 25 से तीस हजार रुपए ले रहे हैं। गरीब पात्र दिव्यांगजन रिश्वत नहीं दे सकता इसलिए उनके आवास नहीं बन पा रहे हैं ग्राम पंचायत अधिकारियों तथा ग्राम प्रधानों के खिलाफ कार्रवाई कर पात्र दिव्यांग जनों के मुख्यमंत्री आवास बनवाए जाए,दिव्यांगजन को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें रोजगार दिया जाए तथा ऋण दिया जाए। ताकि वह अपना रोजगार कर सके। शाखा प्रबंधक दिव्यांग जनों को ऋण नहीं देते सभी शाखा प्रबंधकों को निर्देश दिया जाए कि दिव्यांग जनों को ऋण दें ताकि वह अपना रोजगार कर सके व समाज में सम्मानजनक जीवन यापन कर सके,सभी सरकारी कार्यालय में दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए रैम बनवाया जाए,झालू नगर पंचायत में कार्यरत शाकिर जो दिव्यांग है उसको संविदा से हटा दिया गया है उनको संविदा पर रखा जाए।

राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष एम आर पाशा ने कहा कि दिव्यांग जनों का उत्पीड़न किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इसके लिए हमें एक बड़ा आंदोलन राष्ट्रीय स्तर व प्रदेश स्तर पर किया जाएगा।और बहुत जल्दी माननीय मुख्यमंत्री के आवास का घेराव किया जाएगा।

बैठक में जिला अध्यक्ष मोहम्मद खालिद,युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष मास्टर एजाज अहमद जिला उपाध्यक्ष मास्टर साकिर,ब्लॉक अध्यक्ष विनीत कुमार,शहजाद गोविंदपुर वाले वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष,जिला सचिव इकबाल उस्मानी,सुशील कुमार वरिष्ठ उपाध्यक्ष गोविंदपुर वाले,अकरम अली राष्ट्रीय महासचिव,जुबेर अहमद मंडल अध्यक्ष,नदीम अहमद नगर अध्यक्ष नगीना,शबाना खातून, आमिर जहां,पिंकी देवी दीप सिंह वरिष्ठ पदाधिकारी रोहित कुमार वरिष्ठ उपाध्यक्ष देवेंद्र सिंह जाहिद अंसारी मोहम्मद आकिल मोहम्मद अजमल नसीम अहमद मंडल अध्यक्ष मोहम्मद वसीम वाइस प्रेसिडेंट आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button