Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Parliament Session 2024: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में पीएम मोदी पर हमला बोला

Congress President Mallikarjun Kharge attacked PM Modi in Rajya Sabha

Parliament Session 2024: राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला और शायराना अंदाज में उनकी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कभी अहंकार मत करो, तकदीर बदलती रहती है। आईना वही रहता है, तस्वीर बदलती रहती है। खड़गे पीएम मोदी और बीजेपी द्वारा दिए गए 400 प्लस के नारे का जिक्र कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे नारे दिए गए, लेकिन चुनाव परिणाम फिर भी उनके पक्ष में नहीं आए।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “2024 का चुनाव अहंकार तोड़ने वाला चुनाव था। पिछली सरकार के 17 मंत्री चुनाव हार गए। हम किसानों को जीप से रौंदने वाले मंत्री को हटाने की मांग कर रहे थे, जनता ने उन्हें रौंद दिया और उनका अंत हो गया। एक शायर ने कहा है- ‘कभी अहंकार मत करना, तकदीर बदलती रहती है… आईना वही रहता है, बस तस्वीर बदलती रहती है’. ऐसे भाषण दिए जा रहे थे। हमें अहंकारी गठबंधन और अहंकारी कहा गया, लेकिन अब आपका घमंड टूट चुका है।”

भाजपा ने सिर्फ मुद्दों से ध्यान भटकाया: खड़गे

पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “अब आपको 400 पार का नारा नहीं लगाना पड़ेगा, अब आप 200 पार हैं। ये सीटें भी बड़ी मुश्किल से आई हैं। मैंने अपने पिछले भाषण में भी कहा था कि भाजपा सिर्फ मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने का काम करती है। जब हम किसानों की बात करते हैं तो मोदी जी भैंसों को छोड़ने की बात करते हैं। जब हम भाजपा की देश को बांटने की सोच की बात करते हैं तो मोदी जी मुगलों और औरंगजेब की बात करते हैं।”

उन्होंने कहा, “जब हम पेपर लीक और बेरोजगारी की बात करते हैं, तो मोदीजी मंगलसूत्र और मुजरा की बात करते हैं। जब हम महंगाई की बात करते हैं, तो भाजपा विदेशों में महंगाई की बात करने लगती है। जब विपक्ष जनता की बात करता है, तो मोदीजी अपने मन की बात करने लगते हैं। वह केवल अपने मन की बात करने में व्यस्त हैं। पीएम मोदी को आज के मुद्दों का जवाब देना चाहिए। इतिहास में जो हुआ, उसका जवाब देने में जनता पूरी तरह सक्षम है।”

पीएम मोदी ने लोकतंत्र को कमजोर करने का काम किया: खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने लोकतंत्र को कमजोर करने, समाज को तोड़ने और गलत सूचना फैलाने की बहुत कोशिश की। हर मुद्दे पर झूठ बोला गया। पीएम के स्तर पर ऐसा पहली बार हुआ है। इससे पहले किसी पीएम ने ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि इसकी वजह से वैश्विक स्तर पर हमारी प्रतिष्ठा को बहुत नुकसान पहुंचा है। आप विश्वगुरु की बात करते हैं, लेकिन इसकी सच्चाई दुनिया के अखबारों से पता चलती है, जहां वाशिंगटन पोस्ट, सीएनएन आदि ने मुस्लिम मुद्दों पर लिखा है।

पीएम के चुनावी भाषणों का जिक्र किया

नेता प्रतिपक्ष ने पीएम मोदी के लोकसभा चुनाव संबोधन में दिए गए भाषणों को लेकर भी उन पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लोगों ने जो धन इकट्ठा किया है, उसे किसको बांटेंगे। जिनके ज्यादा बच्चे हैं, उन्हें देंगे। घुसपैठियों को देंगे। ये पीएम के शब्द हैं। जो पैसा कमाया है, उसे घुसपैठियों को देंगे। माताओं के सोने का हिसाब करके बांटेंगे। कानून बदलकर माताओं-बहनों के सोने पर उनकी नजर है और आपके मंगलसूत्र पर उनकी नजर है।

खड़गे ने कहा कि ये सवाल हम पर उठाए गए हैं। हम इनका जवाब दे रहे हैं। कांग्रेस, सपा, राजद, टीएमसी आदि सभी गठबंधन दलों का अपमान किया गया है। यह भी कहा गया कि अगर उन्हें अपने मतदाताओं के सामने नाचना है तो वे करें। इस पर सभापति ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष का बयान सदन व्यवस्था में नहीं रखा जाएगा। यह भाषा सही नहीं है। यह रिकॉर्ड में नहीं जाएगा। इस दौरान सत्ता पक्ष के सांसदों ने खूब हंगामा किया।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button