उत्तर प्रदेशपढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल में साइबर सिक्योरिटी वर्कशॉप का सफल आयोजन

Cyber Security Workshop successfully organized at Delhi Public School

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर ने आज एक दिवसीय साइबर सिक्योरिटी वर्कशॉप का आयोजन किया जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस वर्कशॉप का उद्देश्य छात्रों को इंटरनेट और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहने के महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत कराना था।

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर ने आज यानि 29 जुलाई, सोमवार एक दिवसीय साइबर सिक्योरिटी वर्कशॉप का आयोजन किया जिसमें कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस वर्कशॉप का उद्देश्य छात्रों को इंटरनेट और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहने के महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत कराना था। वर्कशॉप की शुरुआत श्री अर्जुन सिंह व श्री विवेक तोमर द्वारा की गई, जिन्होंने साइबर सिक्योरिटी के महत्व और इसके विभिन्न आयामों पर विस्तार से चर्चा की। इसके बाद छात्रों को इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के उपायों, पासवर्ड प्रबंधन,फिशिंग हमलों से बचाव,और डेटा प्राइवेसी के बारे में जानकारी दी गई।

इस वर्कशॉप के माध्यम से छात्रों ने निम्नलिखित महत्वपूर्ण बिंदुओं को सीखा।

1.सुरक्षित पासवर्ड कैसे बनाएं और उसका प्रबंधन कैसे करें,छात्रों को बताया गया कि एक मजबूत पासवर्ड में अक्षरों,संख्याओं और विशेष पात्रों का समावेश होना चाहिए।

2.फिशिंग हमलों से कैसे बचें छात्रों ने सीखा कि संदिग्ध ईमेल और वेबसाइटों को कैसे पहचाना जाए और उनसे कैसे बचा जाए।

3.डेटा प्राइवेसी का महत्व छात्रों को अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के महत्व के बारे में समझाया गया,और उन्हें बताया गया कि वे अपने डेटा को ऑनलाइन कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।

4.साइबर एथिक्स इंटरनेट के सही और नैतिक उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाई गई।

इस वर्कशॉप के सफल आयोजन के लिए श्री अर्जुन सिंह,साइबर ऑफिस इंस्पेक्टर,श्री विवेक तोमर,साइबर सिक्योरिटी सेल के स्पेशलिस्ट और श्री जैनुल मलिक का महत्वपूर्ण योगदान रहा । सभी सहभागियों का धन्यवाद प्रधानाचार्या श्रीमती पायल कपूर द्वारा व्यक्त किया गया। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि दिल्ली पब्लिक स्कूल,बिजनौर भविष्य में भी इस प्रकार के ज्ञानवर्धक और जागरूकता फैलाने वाले कार्यक्रमों का आयोजन करता रहेगा। इस वर्कशॉप के माध्यम से विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा के महत्व और उससे जुड़ी तकनीकों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई।

प्रधानाचार्या ने यह भी कहा कि इस प्रकार की वर्कशॉप से छात्रों को न केवल तकनीकी ज्ञान मिलता है,बल्कि उन्हें सुरक्षित ऑनलाइन व्यवहार के महत्व का भी बोध होता है जो आज के डिजिटल युग में अत्यंत आवश्यक है। विद्यालय की इस पहल का उद्देश्य छात्रों को साइबर खतरों से सुरक्षित रखना और उन्हें डिजिटल नागरिकता के प्रति जागरूक बनाना है।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button