Sliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Devshayani Ekadashi 2024 : देवशयनी एकादशी पर करें ये उपाय, होगी धन की वर्षा

Do these remedies on Devshayani Ekadashi, there will be a shower of money

Devshayani Ekadashi 2024: इस साल 17 जुलाई को देवशयनी एकादशी व्रत रखा जाएगा और इसी दिन से चातुर्मास प्रारंभ हो जाएगा। यानि भगवान विष्णु चार महीने क्षीर सागर में शयन करते हैं। इस दौरान शादी, विवाह, गृह प्रवेश और मुंडन, सगाई जैसे कोई भी मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है। देवशयनी एकादशी का व्रत करने से आपको परम पुण्य् की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन तुलसी पूजन करने से आपके धन में वृद्धि होती है। इस दिन भगवान विष्णु् की पूजा और आराधना करने से आपकी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूर्ण होती हैं। देवशयनी एकादशी पर धन प्राप्ति के लिए कुछ आसान से, लेकिन असरदार उपाय आपको बता रहे हैं।

आपको बता दें 17 जुलाई यानि बुधवार को देवशयनी एकादशी है और इस दिन के बाद भगवान विष्णु चार महीने के लिए सो जाते हैं। इस दिन से चातुर्मास की शुरुआत होती है, जिसके दौरान सभी देवता और भगवान विष्णु देवप्रबोधिनी एकादशी तक चार महीने की योगनिद्रा अवस्था में चले जाते हैं। आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाने वाली देवशयनी एकादशी को चातुर्मास की शुरुआत माना जाता है। क्योंकि इस समय देव सो रहे होते हैं, इसका मतलब है कि अगले चार महीनों तक कोई भी शुभ कार्य जैसे विवाह, सगाई, मुंडन आदि नहीं हो पाएंगे। इस अवधि में श्रीहरि भजन और कीर्तन करने का खास महत्व शास्त्रोंह में बताया गया है। साथ ही देवशयनी एकादशी पर धन वृद्धि के लिए कुछ सरल से उपाय करने पर आपको विशेष लाभ होता है। आइए जानते हैं क्याप हैं देवशयनी एकादशी के उपाय।

तुलसी पूजन का उपाय

देवशयनी एकादशी के दिन सबसे पहले तुलसी के पौधे को जल चढ़ाएं और यदि आपने सुबह स्नान नहीं किया है तो उसे कच्चे दूध से सींचें। शाम के वक्ता प्रदोष काल में तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाकर रखें। तुलसी की पूजा करने भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों ही प्रसन्नक होते हैं और आपके धन में वृद्धि होती है। आप पूरे परिवार के साथ सुखी और संपन्नं रहते हैं।

देवशयनी एकादशी पर तुलसी को चढाएं ये

शास्त्रों के अनुसार देवशयनी एकादशी की पूजा में गन्ने का विशेष महत्व होता है। इस दिन तुलसी के पेड़ को गन्ने का रस चढ़ाने से रुका हुआ धन प्राप्त होता है। तुलसी के पेड़ पर हल्दी मिला जल चढ़ाना भी लाभकारी माना जाता है। साथ देवशयनी एकादशी पर तुलसी के पौधे पर लाल चुनरी ओढ़ाने से आपको लाभ होता है। इस उपाय को करने से आपको भगवान विष्णुी के साथ ही मां लक्ष्मीस का भी आशीर्वाद मिलता है।

चांदी के सिक्के का उपाय

देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की भक्ति में एक चांदी का सिक्का रखें। पूजा समाप्त होने पर अगले दिन नाश्ते के बाद उस सिक्के को निकाल लें और पीले कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें। अगर आप यह उपाय करेंगे तो आपकी तिजोरी में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

धन प्राप्ति का उपाय

देवशयनी एकादशी के दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त होकर व्रत रखने का संकल्प लें। इसके बाद शाम को प्रदोष काल में धन की देवी लक्ष्मी की पूजा करें। पूजा के दौरान देवी लक्ष्मी को कमल के बीज, कमल के फूल, गुलाब की पंखुड़ियाँ, गुड़हल के फूल और सोने की कौड़ियाँ चढ़ाएँ। ये सभी चीजें मां लक्ष्मीे को सबसे प्रिय हैं। इसके बाद देवी लक्ष्मी को मखाने की खीर और दूध से बनी अन्य चीजें अर्पित करें। श्रीसूक्त या कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें। इस उपचार को करने से आप धन और समृद्धि के साथ-साथ अपने घर और व्यवसाय में धन के प्रवाह को बढ़ा सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button