चुनावराजनीतिराज्य-शहर

Jammu Kashmir Elections 2024: 10 साल बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव, पहले चरण की 24 सीटों पर मतदान

Elections in Jammu and Kashmir after 10 years, voting on 24 seats in the first phase

Jammu Kashmir Elections 2024: 90 विधानसभा सीटों वाले जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में आज यानी 18 सितंबर को पहले चरण में 24 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव प्रचार का पहला दौर सोमवार को खत्म हो गया। 24 सीटों के लिए 219 दावेदार मैदान में हैं। आतंकी हमले के जवाब में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

करीब 10 साल बाद यहां चुनाव हो रहे हैं। 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होना है। 8 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर में चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर डॉ. अमित भगत के अनुसार, किश्तवाड़ के पद्दार नागसेनी निर्वाचन क्षेत्र में 108 मतदान केंद्र हैं। पद्दार निर्वाचन क्षेत्र में 40,775 मतदाता अपने मत का प्रयोग करने के लिए 108 मतदान केंद्रों का उपयोग कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर चुनाव होने हैं। इनमें से 43 जम्मू संभाग में और 47 घाटी में हैं। इनमें से नौ सीटें एसटी के लिए और बाकी सात सीटें एससी के लिए हैं। मतदान प्रक्रिया के तीन चरण हैं। दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे और अंतिम चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा।

हंजीपोरा में नेशनल कॉन्फ्रेंस को जीत की उम्मीद

दमहाल हंजीपोरा विधानसभा क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस की उम्मीदवार सकीना मसूद का कहना है, “…हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और जनता बड़ी संख्या में वोट डालने आ रही है…मुझे उम्मीद है कि मतदाता मुझे चुनेंगे…”

जम्मू-कश्मीर में सुबह 9 बजे तक कितनी हुई वोटिंग?

चुनाव आयोग के अनुसार, सुबह 9 बजे तक जम्मू-कश्मीर में 11.11% मतदान हुआ। पुलवामा के गोरीपोरा में भी वोटिंग जारी है। पुलवामा विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार तलत मजीद अली ने वोट डाला। वह गोरीपोरा बूथ पर वोट डालने पहुंचे। इस दौरान मजीद अली ने कहा, ‘लोगों से यही अपील है कि बढ़-चढ़कर वोट करें। हमसे जो छीना गया है उन्हें वापस पाने के लिए यही रास्ता है।’

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button