Social Media

Kedarnath News: पहाड़ों से लेकर मैदानों तक REEL भक्तों का सैलाब!

Kedarnath News: चुनावों का जोर है, गर्मी से हाहाकार है और भक्ति अपरमपार है। जी हां जम्मू कश्मीर से लेकर अयोध्या और मथुरा से लेकर अयोध्या तक….हर ओर भक्ति का माहौल है। चार धाम की यात्रा में एक बार फिर भीड़ बढ़ने की आशंका है…कल यानी 1 जून से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन खुल गए।जिसके बाद भक्तों की भीड़ एक बार फिर उत्तराखंड का रुख करने लगी है..रजिसट्रेशन के काउंटर एक बार फिर खुल गए हैं..वो लोग जो रजिस्ट्रेशन बंद होने की वजह से घर चले गए थे..वो भी वापस आ गए हैं।

चार धाम जाने वाले श्रद्धालुओं का कहना है कि यात्रा 10 दिन लेट चल रही है।वापस जाकर फिर आना पड़ा है।  अब हरिद्वार और ऋषिकेश में बनाए गए रजिस्ट्रेशन काउंटर पर..लोग अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं…खाना-पीना लेकर लोगों ने हरिद्वार के कैंप में खाना-पीना लेकर एक बार फिर डेरा जमाना शुरू कर दिया.. मगर रजिस्ट्रेशन की धीमी गति से उनके सब्र का बांध भी टूटता जा रहा है।

रजिस्ट्रेशन की धीमी गति की भी अपनी वजह है…यात्रियों की भीड़ को कंट्रोल करने के लिएएक बार में 1500 लोगों को ही..यात्रा के रूट पर भेजा जा रहा..उसके बाद जब भीड़ कंट्रोल में होती है..तब आगे के 1500 लोगों को भेजा जा रहा।यानी अब ऑफलाइन और ऑनलाइन…दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन कराकर भक्त…चारधाम की यात्रा के लिए निकल पड़े हैं…यात्रा में उमड़ने वाली भीड़..प्रशासन के लिए चुनौती बनी हुई है।

रील भक्ति या REAL भक्ति?

एक नहीं, दो नहीं…सैकड़ों नहीं…हजार नहीं बल्कि लाखों में श्रद्धालु जा रहे हैं। भगवान के दर्शन कर रहे हैं और रील बना रहे हैं। अब आप इस भक्ति को REEL भक्ति कहिए या फिर रिअल भक्ति ये आपके ऊपर है। क्योंकि जो भी लोग महादेव के दर पर जा रहे है….हर किसी के हाथ में फोन है….हालांकि कई स्थानों पर फोन पर पाबंदी लगा दी गई है। जिससे की कई जगहों पर लोगों की संख्या में कमी देखने को मिली है। लेकिन वही कुछ जगह ऐसी हैं जहां पर भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे की प्रशासन को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button