करियरपढ़ाई-लिखाईबिहार

Bihar Police SI, Constable Recruitment 2024: बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर और सिपाही बनने का सुनहरा मौका.. अभी से हो जाओ तैयार

Golden opportunity to become a sub-inspector and constable in Bihar Police.. Get ready now

Bihar Police SI, Constable Recruitment 2024: बिहार सरकार ने युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है। इस साल पुलिस बल में बीस हजार कांस्टेबल और दो हजार एसआई की भर्ती की जाएगी। यह उन युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका है जो बिहार पुलिस में भर्ती होने का इंतजार कर रहे थे। यह भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

बिहार पुलिस का हिस्सा बनने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। बिहार सरकार की ओर से पुलिस विभाग में कई पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इस साल 2,000 दारोगा (SI) और 20,000 सिपाहियों की भर्ती की जाएगी। कार्मिक विभाग के डीआईजी रंजीत कुमार मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द ही भर्ती से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

कब आएगा नोटिफिकेशन

बिहार पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह एक बेहतरीन मौका है। डीआईजी मिश्रा के अनुसार, विज्ञापन और भर्ती प्रक्रिया दोनों जल्द ही शुरू हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि हाल ही में चयनित हुए 1,275 सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है। इनमें 822 पुरुष और 450 महिला सब-इंस्पेक्टर शामिल हैं। इसके अलावा, पहली बार, किन्नर समुदाय के तीन उम्मीदवारों का चयन सब-इंस्पेक्टर के रूप में हुआ है, जिनमें से एक पटना से, एक समस्तीपुर से और एक सीतामढ़ी से है।

चयनित सभी उम्मीदवारों को 1 अगस्त 2024 से 10 अगस्त 2024 तक अपने सभी प्रमाण पत्रों के साथ योगदान देना होगा। उम्मीदवारों के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों, चरित्र सत्यापन और चिकित्सीय परीक्षण के बाद, नियुक्ति के लिए उपयुक्त पाए जाने पर, उनके गृह जिले के पुलिस उपमहानिरीक्षक द्वारा नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। निर्धारित अवधि तक योगदान न करने पर उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने 1,275 दारोगा पदों के लिए परीक्षा आयोजित की थी। अंतिम परिणाम घोषित होने के बाद, पुलिस अवर सेवा आयोग ने 9 जुलाई को कार्मिक विभाग को नियुक्ति के लिए सिफारिश भेजी थी। यह भर्ती अभियान बिहार के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर है। डीआईजी ने स्पष्ट रूप से कहा है कि भर्तियां इसी साल होंगी।

बिहार सिपाही भर्ती सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह खबर भी आशाजनक है। परीक्षा की तिथि जल्द ही घोषित की जानी चाहिए। इसके अलावा, BPSSC ने सब-इंस्पेक्टर मुख्य लिखित परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए हैं, जिसमें 7,623 उम्मीदवार पास हुए हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button