Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

South Eastern Railway Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन पदों पर निकली भर्तियां

Golden opportunity to get a job in railways, recruitments for these posts

South Eastern Railway Recruitment 2024: दक्षिण पूर्व रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट और ट्रेन मैनजर के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे में इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार 12 जून से पहले ही अपना एप्लिकेशन फॉर्म रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर दें। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया बंद हो जाएगी।

रेलवे में सरकारी नौकरी करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए कुछ महत्वपूर्ण सूचना जारी होने वाली है। दक्षिण पूर्व रेलवे वर्तमान में ट्रेन मैनेजर और सहायक लोको पायलट (SER) के पदों के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है। इन पदों पर ऑनलाइन अप्लाई (Online apply) करने की आखिरी तारीख 12 जून 2024 है। ऐसे में इस भर्ती में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार साउथ ईस्ट रेलवे (South Eastern Railway ) की ऑफिशियल वेबसाइट rrrcser.co.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। सभी अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि इस भर्ती में आवेदन करने से पहले पदों से संबंधित सभी महत्वूर्ण योग्यताओं को अवश्य ध्यानपूर्वक पढे।

यहां जानें पदों की संख्या और योग्यता

दक्षिण पूर्व रेलवे (South Eastern Railway ) की इस भर्ती के जरिए लोको पायलट (loco piolet) और ट्रेन मैनजर (train manager) के कुल 1202 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इममें असिस्टेंट लोको पायलट (assistant loco piolet) के 827 पद हैं। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI का सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। इसके अलावा ट्रेन मैनेजर के 375 पदों को भरा जाएगा। जिसके लिए किसी भी विषय से ग्रेजुएट (graduate) करने वाले उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

दोनों ही पदों पर आवेदन करने के लिए आयुसीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि इसमें सभी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए विशेष रूप से छूट का प्रावधान भी किया गया है। एप्लेकिशन फॉर्म (application form) भरने के दौरान आपको किसी तरह का आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

ऐसे भरे एप्लिकेशन फॉर्म

नीचे दिए गए निर्देशों की सहायता से, उम्मीदवार इनमें से किसी भी पद के लिए आसानी से अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं।

सबसे पहले रेलवे की official websites rrrcser.co.in पर जाएं।

उसके बाद GDSE 2024 ऑनलाइन/ई अप्लायन्सेशन लिंक पर क्लिक करें।

अब आपके ब्राउज़र में रजिस्ट्रेशन लिंक दिखाई देगा।

रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरें और सबमिट करें।

अब, अपने रजिस्ट्रेशन नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें और पूरा आवेदन ध्यान से भरें।

सभी कागजात उचित आकार में अपलोड करने के बाद, अपना आवेदन जमा करते समय अपने पद की प्राथमिकता चुनें।

पूरा फॉर्म फाइनल होने के बाद उसे सत्यापित करें और अपने रिकॉर्ड के लिए एक कॉपी प्रिंट करें।

असिस्टेंट लोको पायलट (assistant loco piolet) और ट्रेन मैनेजर (train manager) के इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और एप्टीट्यूट टेस्ट (aptitude test) के आधार पर होगा। इस दोनों चरणों को क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को बाद में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन (document verification) और मेडिकल टेस्ट (medical test) से भी गुरजना होगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button