करियर

Iaf agniveer Recruitment 2024: खुशखबरी! अग्निवीर वायुसेना में निकली बंपर भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

Good news! Bumper recruitment in Agniveer Air Force, know how to apply

Iaf agniveer Recruitment 2024: भारतीय वायुसेना ने 10वीं पास युवाओं के लिए नए सिरे से भर्ती करने की घोषणा की है। बता दें नॉन कॉम्बैटेंट पदों के लिए आवेदन 17 अगस्त से शुरू हो गए है।

भारतीय वायु सेना ( indian airforce) में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका आया है। हाल ही में वायुसेना ने अग्निपथ वायु इनटेक 01/2025 बैच के तहत हाउसकीपिंग और हॉस्पिटैलिटी (Housekeeping and Hospitality) के नॉन कॉम्बैटेंट पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस वैकेंसी के लिए 17 अगस्त 2024 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं एप्लिकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 2 सितंबर 2024 है। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

इंडियन एयरफोर्स नॉन कॉम्बैटेंट यानी (गैर लड़ाकू ) में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या इसके समकक्ष परीक्षा में पास होना चाहिए। यह भर्ती सिर्फ अविवाहित पुरुष अभ्यर्थियों के लिए निकाली गई है। शादीशुदा उम्मीदवार इसमें आवेदन करने के योग्य नहीं है। इससे संबंधित अन्य डिटेल्स अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन (official websites) में देख सकते हैं।

शारीरिक योग्यता

हाईट– न्यूनतम लंबाई 152 cms

सीना– 5 cm फूलना चाहिए।

वजन– शरीर का वजन के मुताबिक उम्र और ऊंचाई होनी चाहिए।

दौड़-1.6 Km की दौड़ उम्मीदवारों को 6.30 मिनट में पूरी करनी होगी। इसके अलावा, आपको एक मिनट में 10 पुशअप, 10 सिटअप और 20 स्क्वैट्स पूरे करने होंगे।

उम्र– अभ्यर्थियों को फॉर्म में जन्मतिथि 2 जनवरी 2004 और 2 जुलाई 2007 के बीच भरनी होगी। नामांकन तिथि तक अभ्यर्थियों की अधिकतम आयु, यदि वे प्रत्येक चरण में उत्तीर्ण होते हैं, 21 वर्ष होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया– अभ्यर्थियों की चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, स्ट्रीम सूटेबिलिटी टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर होगा।

यहां भेजें फॉर्म

अग्निवीर एयर फ़ोर्स नॉन कॉम्बैटेंट पद के लिए आवेदन ऑफ़लाइन जमा किए जाने चाहिए। उम्मीदवारों को घोषणा से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा, इसे पूरी तरह से भरना होगा, सभी आवश्यक सहायक दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे, और इसे अपने क्षेत्र के लिए सूचीबद्ध डाक पते पर मेल करना होगा। भर्ती प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट indianairforce.nic.in पर जा सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button