उत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

UP Bijnor News: डी.पी.एस बिजनौर में नन्हे- मुन्ने बच्चों के लिए गुड टच और बैड टच कार्यशाला का आयोजन

Good Touch and Bad Touch workshop organized for little children in DPS Bijnor

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर में गुड टच और बैड टच पर एक महत्वपूर्ण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का उद्देश्य प्री-प्राइमरी वर्ग के बच्चों को उचित स्पर्श और अनुचित स्पर्श के बीच का अंतर समझाना था। इस कार्यशाला में नर्सरी से लेकर यू.के.जी तक के छोटे-छोटे बच्चों ने भाग लिया।

कार्यशाला का मंच संचालन श्रीमती बिंदु चौधरी और नेहा सिसोदिया द्वारा किया गया। इस दौरान बच्चों को सरल और रोचक तरीके से गुड टच और बैड टच के बारे में जानकारी दी गई। बच्चों को बताया गया,कि यदि कोई व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से स्पर्श करता है, या उन्हें असहज महसूस कराता है,तो वे तुरंत अपने माता-पिता या किसी विश्वसनीय बड़े व्यक्ति को इसकी सूचना दें।

इस प्रकार की कार्यशालाएँ बच्चों को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने और उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। बच्चों को यह सिखाया गया कि अपने शरीर की सुरक्षा उनके हाथ में है,और किसी भी प्रकार की गलत हरकत को सहन नहीं करना चाहिए। इस पहल ने नन्हे-मुन्ने बच्चों को बहुत कुछ सीखने का अवसर प्रदान किया और उनके आत्मविश्वास को भी बढ़ावा दिया।

प्रधानाचार्या पायल कपूर जी ने कार्यशाला की सफलता पर खुशी जताते हुए कहा, हमें यह देखकर अत्यंत प्रसन्नता होती है कि हम बच्चों को इस गंभीर विषय पर जागरूक बना रहे हैं। अंत में, स्कूल ने अपने विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास को बढ़ावा देने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने शिक्षा में उत्कृष्टता और समग्र व्यक्तित्व विकास को प्रोत्साहित करने के उपायों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button