SliderTo The Pointखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़

Paris Olympics: विनेश फोगाट पर भारत सरकार का खर्च, खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में दी जानकारी

Government of India's expenditure on Vinesh Phogat, Sports Minister Mansukh Mandaviya gave information in Parliament

पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच में विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने से पूरे देश में मायूसी है। देशवासियों की उम्मीदें टूट गई हैं क्योंकि विनेश से गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद थी। विनेश ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाने वाली थी ।लेकिन ओवरवेट होने की वजह से उन्हें फाइनल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इस कारण उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा।

संसद में खुलासा

खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में जानकारी दी कि सरकार ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट पर कितने रुपए खर्च किए हैं। यह जानकारी भारत के खेल और खिलाड़ियों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, खासकर उन खिलाड़ियों के लिए जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करते हैं।

सरकार का खर्च और समर्थन

इस बीच, खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में जानकारी दी कि सरकार ने विनेश फोगाट पर 70 लाख 45 हजार रुपए खर्च किए हैं। उन्होंने बताया कि विनेश को ट्रेनिंग के लिए विदेश भी भेजा गया था। इसके अलावा, भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा को भी आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

विनेश की ट्रेनिंग और समर्थन

खेल मंत्री ने यह भी बताया कि विनेश को विश्व स्तरीय सपोर्ट स्टाफ और विदेशी कोच भी प्रदान किए गए थे। उनकी ट्रेनिंग और तैयारियों में कोई कमी नहीं रखी गई थी। उन्होंने कहा कि विनेश का वजन सुबह 7.10 और 7.30 बजे नापा गया और वह 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा पाई गईं, जिसके कारण उन्हें डिसक्वालीफाई किया गया।

भारत का विरोध और प्रधानमंत्री की प्रतिक्रिया

विनेश के अयोग्य घोषित होने पर भारत ने ओलंपिक संघ से इसका विरोध जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर विनेश को सांत्वना देने की कोशिश की। उन्होंने लिखा, “विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।”

देश की उम्मीदें और निराशा

विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने से देश के खेल प्रेमियों को गहरा झटका लगा है। पूरे देश को विनेश से गोल्ड मेडल की उम्मीद थी। उन्होंने देर रात 12:45 पर अपना फाइनल मैच खेला था लेकिन अब उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। यह खबर न केवल उनके समर्थकों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए निराशाजनक है।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button