Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Modi 3.0 Agniveer Scheme: अग्निवीर योजना में सरकार का बड़ा बदलाव

Government's big change in Agniveer scheme

Modi 3.0 Agniveer Scheme: लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को पूर्ण बहुमत (Complete Majority) नहीं मिला है। इस वजह से नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अब नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) की पार्टियों के समर्थन से सरकार (Government) चलानी पड़ेगी। सरकार गठन (Government Formation) को लेकर अभी तक कोई रूपरेखा (Framework) तय नहीं हुई है, लेकिन नीतीश कुमार की पार्टी ने तीर चला दिया है। जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी (JDU spokesperson KC Tyagi) ने गुरुवार 6 जून को सेना (Army) में जवानों की भर्ती (Recruitment of Soldiers) के लिए बनाई गई अग्निवीर योजना (Agniveer Scheme) में बदलाव की मांग (Demand for Change) की। उन्होंने कहा है कि, ‘अग्निवीर योजना का काफी विरोध हुआ था और इसका असर चुनावों में भी देखने को मिला था। इसलिए अग्निवीर योजना पर दोबारा विचार करने की जरूरत है।’

केसी त्यागी ने बातचीत में क्या कहा?

केसी त्यागी ने बातचीत में कहा कि, जब यह योजना लाई गई थी, तब लोगों ने इसका काफी विरोध किया था। सेना (Military) में तैनात लोगों के परिवार (Family) भी इससे नाराज (Angry) थे। इसलिए इसमें बदलाव किया जाना चाहिए। समान नागरिक संहिता के मुद्दे (Issues of Uniform Civil Code) पर पूछे जाने पर नीतीश कुमार की पार्टी ने कहा कि हम इसके समर्थन में हैं। लेकिन हमारी मांग है कि इसमें सभी संबंधित पक्षों (Related Parties) की राय (Opinion) ली जाए। इसके बाद ही कोई फैसला लिया जाए। इसके बाद आगे केसी त्यागी ने कहा कि हमारा स्टैंड पहले भी यही था और आज भी हम इस पर कायम हैं।

उन्होंने एक देश एक चुनाव के मुद्दे पर भी समर्थन की बात कही। जेडीयू (JDU) ने कहा कि हम पहले भी इस मुद्दे पर साथ थे। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में बीजेपी (Bhartiya Jnata Party) को 240 सीटें मिली हैं, जबकि जेडीयू को 12 पर जीत मिली है। आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की टीडीपी (TDP) को 16 सीटें मिली हैं। इन दोनों पार्टियों के समर्थन से बीजेपी अब सरकार बनाने की स्थिति में है। खबर की माने तो, नरेंद्र मोदी शनीवार 8 जून को पीएम पद (PM Post) की शपथ (Oath) ले सकते हैं। सरकार गठन को लेकर दिल्ली (Delhi) में बीजेपी के शीर्ष नेताओं (Top Leaders) की बैठक (Meeting) भी चल रही है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button