Foreign News

Hajj Pilgrims Death: सऊदी अरब में गर्मी का कहर! अब तक 22 हज यात्रियों की मौत

Hajj Pilgrims Death: सऊदी अरब की हज यात्रा पर गर्मी ने जमकर कहर बरपाया है। गर्मी के कारण अब तक कम से कम 22 तीर्थयात्रियों की  मौत हो चुकी है है। साथ ही, सऊदी सरकार को मृत तीर्थयात्रियों के शवों को सड़क के किनारे धूप में सड़ने के लिए छोड़ देने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है।

इस साल भीषण गर्मी ने सऊदी अरब (Saudi Arabia) में होने वाली दुनिया की सबसे बड़ी इस्लामी तीर्थयात्राओं में से एक हज को प्रभावित किया है। इस हज में गर्मी ने कम से कम 22 तीर्थयात्रियों की जान ले ली है। मौतों का आंकड़ा बढ़ने के साथ ही हज यात्रा की तैयारियों को लेकर सऊदी अरब सरकार के बयान सामने आए हैं। हालात ऐसे थे कि तीर्थयात्रियों के शव तपती धूप में सड़क के किनारे पड़े रहे। देश की समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक  हज यात्रा पूरी करने वाले 14 जॉर्डन के तीर्थयात्रियों की रविवार को हीट स्ट्रोक (heatstock) से मौत हो गई। सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की कि हीट स्ट्रोक के 2700 से अधिक मामले दर्ज किए गए।

सऊदी सरकार की आलोचना

एक और वीडियो  (video viral) जमकर वायरल हो रहा है जिसमें फुटपाथ और सड़क के डिवाइडर पर कई शव पड़े हुए हैं। हालांकि, स्वतंत्र स्रोतों ने इस फुटेज की पुष्टि नहीं की है। अजा 61 वर्षीय मिस्र के हामिद ब्राहिम नामक तीर्थ यात्रा ने समाचार एजेंसी AFP को बताया कि उसने सड़क के किनारे शव देखे। ऐसा लगा जैसे दुनिया का अंत निकट है। सोशल मीडिया (SOCIAL media) पर लोग सऊदी अरब की निंदा कर रहे हैं क्योंकि वहां इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौत हुई है और शवों को ठीक से संभाला नहीं गया है। सड़क के किनारे शवों को दिखाने वाले फुटेज के वितरण के बाद ताहा सिद्दीकी ने सवाल किया, “क्या सऊदी शासन को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा?” वे इस्लामी यात्रा को बढ़ावा देते हैं और ऐसा करके अरबों कमाते हैं।

काबा के पास तापमान 50 के पार

सऊदी मौसम सेवा के अनुसार मक्का (mecca) की ग्रैंड मस्जिद, जहां तीर्थ यात्रा काबा की परिक्रमा करते हैं, में सोमवार को 51.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। ग्रैंड मस्जिद (Grand Mosque) के नजदीक मीना में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस था और तीर्थयात्रियों ने तीन कंक्रीट की दीवारों पर शैतान को पत्थर मारने की परंपरा निभाई। गर्मी और भीड़ के कारण यह एक भयानक स्थिति थी। हज यात्री पानी की बोतलों में पानी डालकर गर्मी से राहत पा रहे थे। माना जाता है कि हज यात्रा का समापन राक्षस को पत्थर मारने की रस्म के साथ होता है। इसके बाद हज यात्रियों की यात्रा समाप्त हो जाती है।

कई देशों ने की मौत की पुष्टि

जॉर्डन  (Jordan) के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि 14 जॉर्डनी तीर्थयात्रियों की अत्यधिक गर्मी की वजह से मौत हो गई, जबकि 17 अन्य लापता हैं। ईरान (iran) ने 5 हज यात्रियों की मौत की सूचना दी है लेकिन कारण नहीं बताया है। सेनेगल ने तीन की मौत की जानकारी दी है। सऊदी अरब में मौजूद इंडोनेशिया  (Indonesia) के एक स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया है कि हज के दौरान 136 इंडोनेशियाई तीर्थयात्रियों की मौत हुई है, जिनमें कम से कम तीन हीटस्ट्रोक से मारे गए हैं। इस बार भारत से 1 लाख 75 हजार यात्री पवित्र हज यात्रा (hajj yatra) के लिए सऊदी अरब (Saudi Arabia) पहुंचे हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button