Weather

Weather Update: खत्म हुआ लू का प्रकोप, दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का असर कम तो हुआ है, लेकिन उमस अभी भी बरकरार है। ऐसे में दिल्लीवासी अब बस मानसून का इंतजार कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि आखिर राजधानी की सड़कों पर मॉनसून (Mansoon) की बरसात की पहली बूंद कब गिरेगी।

शनिवार को राजधानी का तापमान 40 दिनों के बाद 40 डिग्री से नीचे चला गया। इससे कई लोगों को राहत मिली। लेकिन अब जब मौसम उमस भरा है, तो लोग गर्मी से असहज हो रहे हैं। हालांकि, बादल छाए रहने से कई लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। इस बीच 25 और 26 जून को राजधानी के कुछ इलाकों में लू की संभावना है। इसके बाद 27 जून से एक बार फिर बारिश और आंधी शुरू हो जाएगी। यानी गर्मी का पीक सीजन अब लगभग बीत चुका है। 25 और 26 को लू का स्पेल राजधानी में इस सीजन की लू का आखिरी स्पेल हो सकता है।

13 मई को तापमान 40.2 डिग्री था। 12 मई को 39.8 डिग्री था। 13 मई के बाद से लगातार अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहा है। यह राजधानी की अब तक की सबसे लंबी गर्मी थी। 40 दिनों के बाद अब अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री पर आ गया है। यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री रहा। यह भी सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। हवा में नमी का स्तर 45 से 78 प्रतिशत रहा। दिन भर बादल छाए रहे। ठंडी हवाएं चलती रहीं। नोएडा में अधिकतम तापमान 40 डिग्री रहा। अन्य सभी जगहों पर यह 40 डिग्री से कम रहा। इस दौरान शनिवार को लोदी रोड में बूंदाबांदी हुई। गुरुग्राम में 4 एमएम बारिश और सफदरजंग में बूंदाबांदी हुई।

आज आसमान में छाए रहेंगे बादल

रविवार को मौसम में आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। हल्की बारिश हो सकती है। तापमान 30 डिग्री से लेकर 40 डिग्री तक हो सकता है। इसके बाद 24 जून को कुछ बूंदाबांदी भी हो सकती है। अधिकतम तापमान 41 डिग्री तक पहुंच जाएगा, जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तक गिर जाएगा। कुछ जगहों पर 25 और 26 जून को गर्मी की लहर फिर से शुरू हो सकती है। अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री है। 27 जून को बूंदाबांदी फिर से शुरू होने वाली है। इस दौरान आंधी-तूफान की भी संभावना है। हवा की गति 30 से 40 किमी/घंटा तक हो सकती है। न्यूनतम तापमान 28 से 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री हो सकता है।

राजधानी में कब आएगा मानसून?

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि 27 जून को राष्ट्रीय राजधानी में बूंदाबांदी और आंधी-तूफान की वापसी हो सकती है। इसके अलावा मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि 28 जून तक दिल्ली में मानसून आ जाएगा और जुलाई के पहले हफ़्ते तक पूरे देश में फैल जाएगा। निजी मौसम विज्ञानी नवदीप दहिया का अनुमान है कि 28 जून को delhi- NCR में मानसून आ सकता है। इसे एक दिन आगे या पीछे खिसकाया जा सकता है। स्थितियां बता रही हैं कि राजधानी में मॉनसून की शुरुआत अच्छी होगी और यह एंट्री के बाद करीब दो हफ्तों तक एक्टिव रहेगा। यानी मॉनसून की एंट्री के बाद 2 हफ्तों तक बारिश होगी और तापमान कम रहेगा। लू के रेकॉर्डतोड़ स्पैल के बाद मॉनसून की अच्छी शुरुआत लोगों के लिए बड़ी राहत होगी। वहीं, BBC Weather के 14 दिन के पूर्वानुमान के अनुसार 29 जून से 5 जुलाई तक राजधानी में बारिश की संभावना है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button