न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

IBPS RRB 2023 Notification Out: IBPS RRB भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जल्द के आवेदन

IBPS RRB 2023 Notification Out: (IBPS) यानी बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान की तरफ सें IBPS क्लर्क PO परीक्षा 2023 की अधिसूचना घोषित कर दी है. आधिकारिक नोटिस के मुताबिक IBPS RRB 2023 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज यानी 01 जून 2023 से आधिकारिक वेबसाइट ibps.in पर 21 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

1 जून से 21 जून, 2023 तक (application form) एप्लीकेशन फॉर्म में करेक्शन(correction) और फीस का भुगतान कर सकते है. जानकारी के मुताबिक बता दें प्री-एग्जाम ट्रेनिंग (PET) 17 जुलाई से 22 जुलाई, 2023 तक आयोजित की जाएगी.

आपको बता दें कुल 8611 रिक्तियों में से 5538 वैकेंसी ऑफिस असिस्टेंट (Office Assistant) की है. युवा को इस पद के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होने अनिवार्य है.

वहीं, (online Prelims Exam) ऑनलाइन प्रीलिम्स परीक्षा अगस्त 2023 में आयोजित की जाएगी. जबकि परीक्षा का परिणाम अगस्त या सितबंर में घोषित हो सकता है. इसके साथ ही (main exam) मुख्य एग्जाम सितंबर के महीने में आयोजित की जाएगी. हालांकि अभी इसकी डेट की जानकारी शेयर नही की गई है.

आवेदन शुल्क
जनरल / ओबीसी (general/OBC) – 850 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा,
(SC/ST) एससी, एसटी और द्विव्यांग वर्ग – 175 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
फीस ऑनलाइन (Net banking)नेट बैंकिंग, ई चालान और डेबिट कार्ड से जमा की जा सकती है।

आयु-सीमा
आपको बता दें (Bank clerk)बैंक क्लर्क के पद पर नौकरी के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से 28 साल की बीच होनी चाहिए। वहीं, PO के पद पर 18 से 30 साल की उम्र सीमा निर्धारित की गई है। जबकि (Senior manager) सीनियर मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्र 21 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. (SC/ST)एससी व एसटी को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल एंव ओबीसी को 3 साल की छूट मिलेगी

ऐसे करें आवेदन
(official websites) ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाएं।
(websites) वेबसाइट पर जाकर CRPs RRB के लिंक पर क्लिक करें।
अब डिटेल्स भरकर पहले रजिस्ट्रेशन करें।
रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरें।
(apply)आवेदन करने के बाद एक प्रिंट जरूर ले लें।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button