उत्तर प्रदेशधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर में बच्चो को बताया गणेश चतुर्थी का महत्व

Importance of Ganesh Chaturthi explained to children in Delhi Public School, Bijnor

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल, बिजनौर में एल.के.जी के विद्यार्थियों द्वारा आयोजित विशेष असेंबली में गणेश चतुर्थी के महत्व को समझाया गया। इस असेंबली का उद्देश्य विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति और त्योहारों के प्रति जागरूक करना था।

असेंबली की शुरुआत गणेश वंदना से हुई, जिसके बाद विद्यार्थियों ने नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से गणेश चतुर्थी के पर्व को मनाने की विधि और उसके पीछे छुपे धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को दर्शाया। विद्यार्थियों ने भगवान गणेश के जीवन और उनसे जुड़ी कथाओं को संजीवनी रूप में प्रस्तुत किया, जिससे इस पर्व के आध्यात्मिक महत्व का बोध हुआ।

विद्यार्थियों को बताया गया कि गणेश चतुर्थी न केवल धार्मिक उत्सव है, बल्कि यह हमारे जीवन में नई शुरुआत, ज्ञान, समृद्धि और सफलता के प्रतीक के रूप में भी महत्वपूर्ण है। बच्चों ने यह भी सीखा कि भगवान गणेश को ‘विघ्नहर्ता’ क्यों कहा जाता है और यह पर्व हमें कैसे एकता, सौहार्द्र और भक्ति की भावना से जोड़ता है।

विद्यालय की प्रधानाचार्या ने बच्चों की इस प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा, “इस प्रकार की असेंबली से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास, सहयोग और नेतृत्व क्षमता का विकास होता है। इसके साथ ही, वे अपनी संस्कृति और परंपराओं से जुड़ते हैं, जो उनके समग्र विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

इस विशेष असेंबली ने विद्यार्थियों के मन में गणेश चतुर्थी के प्रति एक नई समझ विकसित की और उन्हें इस पर्व के वास्तविक महत्व से अवगत कराया।

गणेश चतुर्थी के अवसर पर विशेष सभा आयोजित की गयी, जिसमें एलकेजी के विद्यार्थियों नें शब्द, विचार और गणेश जी के बारे में प्रस्तुति दी। इसके अलावा, नर्सरी और यूकेजी के छात्रों ने मिट्टी से गणेश जी की मूर्ति बनाई और एलकेजी के छात्रों द्वारा नृत्य प्रदर्शन किया गया।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button