Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने पनडुब्बी रोधी युद्ध SWC परियोजना के चौथे और पांचवें जहाज को किया लॉन्च

Indian Navy launches fourth and fifth ship of anti-submarine warfare SWC project

Indian Navy: रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि भारतीय नौसेना ने मेसर्स कोचीन शिपयार्ड द्वारा निर्मित आठ एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट प्रोजेक्ट के चौथे और पांचवें जहाज, मालपे और मुल्की को लॉन्च किया है।

मंत्रालय के अनुसार, समुद्री परंपराओं को ध्यान में रखते हुए, दोनों जहाजों को सोमवार को कोच्चि में विजया श्रीनिवास द्वारा दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल वी. श्रीनिवास की उपस्थिति में लॉन्च किया गया।

मंत्रालय ने कहा, “मैसर्स कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा भारतीय नौसेना के लिए बनाए जा रहे आठ एंटी-सबमरीन वारफेयर शैलो वाटर क्राफ्ट परियोजना के चौथे और पांचवें जहाज मालपे और मुल्की को 09 सितंबर 24 को सीएसएल, कोच्चि में लॉन्च किया गया।”

भारतीय नौसेना की पनडुब्बी रोधी युद्ध (एएसडब्ल्यू) शैलो वाटर क्राफ्ट परियोजना ने कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) में चौथे और पांचवें जहाज, मालपे और मुल्की के जलावतरण के साथ एक बड़ी छलांग लगाई।

माहे श्रेणी के इन जहाजों का निर्माण 30 अप्रैल 2019 को रक्षा मंत्रालय और सीएसएल के बीच हस्ताक्षरित आठ एएसडब्लू एसडब्ल्यूसी जहाजों के अनुबंध के हिस्से के रूप में किया जा रहा है।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत के समुद्र तट पर स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाहों के नाम पर रखे गए माहे श्रेणी के जहाजों का उद्देश्य अपने नाम वाले माइनस्वीपर्स की विरासत को कायम रखना है।

ये ASW जहाज अत्याधुनिक, स्वदेशी रूप से विकसित अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं, जिन्हें तटीय जल में पनडुब्बी रोधी ऑपरेशन करने के साथ-साथ कम तीव्रता वाले समुद्री और माइन-लेइंग ऑपरेशन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे 1,800 समुद्री मील तक की सहनशक्ति के साथ 25 नॉट की अधिकतम गति प्राप्त करने में सक्षम हैं।

मालपे और मुल्की का एक साथ जलावतरण स्वदेशी जहाज निर्माण में भारत की प्रगति को उजागर करता है, जो ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल में योगदान देता है।

मंत्रालय ने कहा कि 80 प्रतिशत से अधिक स्वदेशी सामग्री के साथ, इस परियोजना से घरेलू रक्षा उत्पादन को बढ़ावा मिलने, रोजगार सृजन होने और राष्ट्रीय विनिर्माण क्षमताओं में वृद्धि होने की उम्मीद है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button