Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराज्य-शहर

Close Call at Mumbai Airport: एक ही समय पर एक ही रनवे पर इंडिगो की लैंडिंग और एयर इंडिया की उड़ान

IndiGo landing and Air India flight on the same runway at the same time

Close Call at Mumbai Airport: मुंबई (MUmbai) के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport) पर कल दो विमान (two planes) रनवे (Runway) पर एक दूसरे के बहुत करीब आ गए, उनके बीच केवल 509 मीटर की दूरी थी। एयर इंडिया (Air India) के विमान के तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram) के लिए उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद इंदौर (Indore) से इंडिगो (Indigo) का एक विमान उसी रनवे पर उतरा।

नागरिक विमानन महानिदेशालय (Directorate General of Civil Aviation – DGCA) ने जांच शुरू कर दी है और इस घटना में शामिल एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (Air Traffic Controller) को हटा दिया गया है। DGCA के दिशा-निर्देशों (Guidelines) के अनुसार, एयर ट्रैफिक कंट्रोल तभी लैंडिंग क्लीयरेंस (Landing Clearance) जारी कर सकता है, जब इस बात का उचित आश्वासन (Reasonable Assurance) हो कि लैंडिंग करने वाला विमान तब तक सीमा पार नहीं करेगा, जब तक कि पिछला विमान रनवे के अंत को पार न कर जाए। ऐसा लगता है कि इस नियम का उल्लंघन किया गया है।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले गिल्ड (Guild) ने एक बयान में कहा, “शनिवार 8 जून को मुंबई हवाई अड्डे (Mumbai Airport) पर हुए इस विशेष मामले में, दृश्यता अच्छी (Visibility is good) थी और इंडिगो के विमान के उतरने और एयर इंडिया के विमान के उड़ान भरने के संबंध में कोई हवाई निकटता की स्थिति नहीं थी।”

फ्लाइटराडार (FlightRadar) के डेटा (Data) ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स गिल्ड (Air Traffic Controllers Guild) के इस दावे का खंडन किया है कि, हवाई निकटता का कोई मुद्दा नहीं था। सोशल मीडिया (social media) पर प्रसारित वीडियो (Broadcast video) में एयर इंडिया का जेट विमान (Jet Aircraft) उड़ान भरता हुआ दिखाई दे रहा है, जबकि इंडिगो विमान उसी रनवे पर उतरता है, जिससे गंभीर सुरक्षा चिंताएं (Security Concerns) पैदा होती हैं।

इंडिगो और एयर इंडिया ने अपने-अपने बयानों में कहा कि, उनके पायलटों (Pilots) ने एटीसी के निर्देशों का पालन किया।

इंडिगो ने एक बयान में कहा, “8 जून, 2024 को, इंदौर से इंडिगो की उड़ान 6E 6053 को मुंबई हवाई अड्डे पर ATC द्वारा लैंडिंग की मंजूरी दी गई थी। पायलट इन कमांड ने ATC के निर्देशों का पालन करते हुए दृष्टिकोण और लैंडिंग जारी रखी। इंडिगो में, यात्री सुरक्षा सर्वोपरि (Safety is paramount) है, और हमने प्रक्रिया के अनुसार घटना की सूचना दी है।”

इसी तरह, एयर इंडिया ने कहा, “मुंबई से त्रिवेंद्रम (Trivandrum) जाने वाला AI657 8 जून को टेक-ऑफ रोल (take-off roll) पर था। एयर इंडिया के विमान को एयर ट्रैफिक कंट्रोल द्वारा रनवे में प्रवेश करने की अनुमति दी गई और बाद में टेक-ऑफ के लिए मंजूरी दे दी गई। एयर इंडिया के विमान ने निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार टेक-ऑफ मूवमेंट जारी रखा।”

इन आश्वासनों के बावजूद, इस घटना ने मुंबई जैसे उच्च घनत्व (high density) वाले हवाई अड्डों पर हवाई यातायात नियंत्रकों (ATC) द्वारा सामना किए जाने वाले तीव्र दबाव (Acute pressure) को उजागर किया है। हवाई अड्डा, क्रॉसिंग रनवे 09/27 और 14/32 के साथ एकल-रनवे संचालन है, जो प्रतिदिन 850 से अधिक उड़ानों को संभालता है, जिसमें अकेले रनवे 27 पर प्रति घंटे लगभग 46 आगमन और प्रस्थान होते हैं।

डीजीसीए (DGCA) की चल रही जांच का उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि, क्या एटीसी और संबंधित पायलटों द्वारा सभी मानदंडों (Norms) का पालन किया गया था। गिल्ड ने पीक ट्रैफिक घंटों (Peak Traffic Hours) के दौरान एटीसी द्वारा सामना किए जाने वाले उच्च तनाव (High Stress) और दबाव (Pressure) को भी उजागर किया।

मुंबई हवाई अड्डे ने पहले ही ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम (Summer Programs) के दौरान 8 प्रतिशत अधिक हवाई यातायात को संभालने की योजना की घोषणा की थी, जिससे परिचालन प्रतिदिन 951 उड़ानों तक बढ़ जाएगा।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button