Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Israel-Hamas War: इजरायल ने लेबनान पर किया हमले, 48 घंटे के लिए आपातकाल हुआ घोषित

Israel-Hamas War: Israel attacks Lebanon, emergency declared for 48 hours

Israel-Hamas War: हमास और इजरायल के बीच कई महीनों से जंग चल रहा हैं। इस जंग के बीच दोनों देश में काफी नुकसान हुआ है। कई लोगों की जान चली गई तो कई लोग बेघर हो गए हैं। इन सभी के बीच इस्राइल और लेबनान के हिजबुल्ला के बीच भी युद्ध शुरू होता दिख रहा है। जिस वजह से सबकी नजर हमास और इजराइल पर टिकी हुई है। इसी बीच इस्राइल ने रविवार यानी आज की सुबह दक्षिणी लेबनान में कई हवाई हमले हुए है। बताया जा रहा है कि हिजबुल्ला इस्राइल पर कई दिनों से हमला करने की योजना बना रहा था। जिसको आज अंजाम दे दिया।

कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो उनके अनुसार, हिजबुल्ला ने शनिवार के दिन ही इस्राइल पर  मिसाइल से हमले किए थे। इस हमले की वजह से इस्राइल के अंदर स्थित कई घर तबाह हो गया है। इस हमले के बाद उस इलाके में डर का माहौल बना हुआ है। वहीं बताया जा रहा है कि हिजबुल्लाह ने यह हमला इस्राइल जवाब देते हुए किया था।

हमले में हवाई अड्डे प्रभावित

वहीं  इस हमले में सबसे ज्यादा असर हवाई अड्डे पर पड़ा है। जिस वजह से इस्राइल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे ने आने वाली उड़ानों का रूट बदल दिया गया। इसके अलावा कुछ उड़ानों में रोक दिया गया है। इस हमले के बाद यहां के रक्षा मंत्री आव गैलेंट ने घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति की घोषणा की है। उन्होंने इस्राइली सेना द्वारा लेबनान में हमले शुरू करने के बाद 48 घंटे के लिए राष्ट्रव्यापी आपातकाल का एलान कर दिया है।

बता दें कि यह हमला एक ऐसे समय में हुआ है जब मिस्र हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध को खत्म करने के लिए वार्ता के एक नए दौर की मेजबानी कर रहा है, जो करीब 11वें महीने में है लेकिन दोनों देश के बीच जंग खत्म नहीं हो रहा है। वहीं इस हमले के बाद हिजबुल्ला ने कहा है कि अगर संघर्ष विराम होता है तो वह लड़ाई को भी रोक देगा। बता दें कि इस्राइल के रक्षा मंत्री ने कहा था कि इस जंग की बीच लेबनान सीमा पर सबसे ज्यादा सैनिकों को तैनात किया जा रहा है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button