Foreign News

Israel-Hamas War: इजरायल और गाजा में ‘महातबाही’, हजारों लोगों ने जान गंवाई!

Israel-Hamas War: इजरायल और गाजा में महातबाही का खूनी खेल जारी है। इजरायल के भीषण बमबाजी से गाज़ा खंडहर में बदल चुका है। इजरायल के बदले ने ग़ाजा की रिहायशी इलाकों, स्कूलों, कॉलेंजों और स्वास्थ्य केंद्रों को नेस्तबनाबूद कर दिया है।राफाह इलाके में IDF ने एक लंबी सुरंग को ध्वस्त किया है… जिसका इस्तेमाल हमास के लड़ाके इजरायली सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए करते थे।


ग़ाजा के कोने कोने में इजरायल के विनाशकारी हथियारों ने ऐसी तबाही मचाई है कि पूरा गाजा कब्रिस्तान में बदल गया है। जैसे जैसे वक्त बीत रहा है, इजरायली सुरक्षा बलों का हमला बढ़ता ही जा रहा है। जिससे हमास का साम्राज्य ढहने लगा है। हमास के लड़ाकों का हौसला दम तोड़ रहा है… तो हमास के बड़े नेताओं के सिर पर हर पर पल मौत मंडरा रही है। क्योंकि अपने एक एक दुश्मन को जहन्नुम का रास्ता दिखाने पर आमादा इजरायल सरगर्मी से उनकी तलाश कर रहा है… और उनका पता लगते ही उन्हें मौत की नींद सुला रहा है। अब गाज़ा में घुसकर इजरायल ने अपने विध्वंसक हथियार से एक और दुश्मन का द एंड कर दिया है… उसका नाम है… सईद जबेर… हमास का ये लड़ाका, गाजा के भीड़भाड़ वाले इलाके तुलकरम में छुपा था। घनी आबादी वाले इस रिहायशी इलाके में जबेर के छुपे होने की जानकारी मिलते ही IDF ने हमले की तैयारी शुरु कर दी। इजरायल सुरक्षाबलों ने पहले ड्रोन की मदद से उस इलाके का मुआयना किया।रेकी में जबेर की मौजूदगी की पुष्टि होने के बाद वहां एयरस्ट्राइक कर उसे ढेर कर दिया गया।
जबेर हमास की सैन्य शाखा अल-कुद्स ब्रिगेड के नूर शम्स कैंप बटालियन का कमांडर था। साथ ही वो इजरायली नागरिकों और IDF पर बड़े हमले की साजिश रच रहा था। दावा किया जा रहा है कि वो इजरायल के खिलाफ सीरियल बम ब्लास्ट को अंजाम देने वाला था। जबेर की मौत इजरायली सुरक्षाबलों के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। लेकिन इससे आम लोगों की सुरक्षा की चिंता भी गहराने लगी है… सवाल उठ रहे हैं कि जिस तरह इजरायल ने भीड़भाड़ वाले इलाके में स्ट्राइक की है… उससे क्या आम लोगों की जान जाने का खतरा बढ़ रहा है।


ग़ाजा में बीते 8 महीने से मिलिट्री ऑपरेशन चला रहा इजरायल, जंग का दूसरा मोर्चा खोलने की तैयारी में है… लेबनान से सटी सीमा पर हिज्बुल्ला के बढ़ते हमले से बौखलाया इजरायल अब उसके खिलाफ ऑपरेशन लॉन्च कर सकता है। नेतन्याहू ने कई सैन्य टुकड़ियों को वहां तैनात कर जंग के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या इजरायल दो मोर्चों पर एक साथ जंग लड़ सकता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button