उत्तर प्रदेशट्रेंडिंग

Kanpur News: सावधान! ब्रांडेड कंपनियों के सब्जी मसाले जानलेवा… सैंपल में मिले कीड़े..

Kanpur News: Be careful! Vegetable spices of branded companies are deadly… insects found in the sample.

Kanpur News: हाल ही में विदेशों में एमडीएच और एवरेस्ट मसालों पर प्रतिबंध के बाद, एफएसडीए ने कानपुर में 16 मसाला कंपनियों पर छापे मारी की। 35 नमूनों में से 23 में अत्यधिक कीटनाशक पाए गए, जिन्हें मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त माना गया। गोल्डी मसाला और भोला मसाला जैसी कंपनियों को दोषी ठहराया गया।

व्यंजनो को स्वादिष्ट और लजीज बनाने के लिए हम जिन मसालों का रोजाना इस्तेमाल करते हैं यें मसाले खाने के लायक भी नही हैं इन मसालों से अपनी और हमारी सेहत खराब हो रही हैं. जी हां आपको बता दें कानपुर की प्रतिष्ठित कंपनियों (Reputable Companies) से चिकन मसाला, सब्जी मसाला या गरम मसाला खाने से पहले सावधान रहें। आप जो ब्रांडेड मसाले सब्जियों और दालों में स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं, वे आपकी सेहत के लिए हानिकारक हैं। हाल ही में एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ मसाला मिश्रणों पर विदेशों में कैंसर पैदा करने वाले रसायनों के कारण प्रतिबंध लगाए जाने की चर्चा के बाद , देश भर में कंपनियों पर कार्रवाई की गई है और इसके बाद कुछ और मसालों के नमूने सामने आए हैं, जिन्हें मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं माना गया है। जांच के दौरान उनमें कीड़े पाए गए। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (FSDA) की जांच में इसका पता चला। खाद्य एवं औषधि विभाग (Food and Drugs Department) ने मई में अभियान शुरू किया और सरकार के अनुरोध पर शहर की 16 मसाला कंपनियों पर छापे मारे।

अलग अलग कंपनियों से लगभग 33 सब्जी मसाले के नमूने एकत्र किए गए थे। जांच के लिए प्रत्येक को लैब ले जाया गया। आपको बता दें एक सप्ताह पहले, खाद्य विभाग (Food Department) को सूचित किया गया था कि जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर 23 नमूने परीक्षण में विफल हो गए थे। इन मसालों के सेवन से हृदय, लिवर, गुर्दे, खांसी और आँसू की समस्या हो सकती है। खाद्य विभाग अब उनमें से प्रत्येक के खिलाफ एडीएम सिटी कोर्ट में मुकदमा दायर करेगा।

इसके बाद जुर्माना तय किया जाएगा। जानकारों के मुताबिक ब्रांडेड कंपनियों के मसाले गोरखपुर, जौनपुर, झांसी, वाराणसी, फतेहपुर और बहराइच जैसे कई शहरों में मिल जाते हैं। सहायक खाद्य आयुक्त संजय प्रताप सिंह के मुताबिक, बड़ी कंपनियों समेत विभिन्न संगठनों के मसालों के 23 नमूनों में कीड़े और दूषित पदार्थ पाए गए हैं। इन्हें बेचना प्रतिबंध लगा है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button