Foreign News

Kenya Protest:केन्या में टैक्स बढ़ाने पर जनता ने किया विद्रोह!

Kenya Protest: पूर्वी अफ्रीकी देश केन्या की राजधानी नैरोबी में टैक्स बढ़ाने को लेकर जनता ने सरकार खिलाफ विद्रोह कर दिया है।सड़क से शुरू हुआ ये विद्रोह संसद तक पहुंच गया… प्रदर्शनकारी केन्या की संसद में घुस गए…केन्या की संसद के हिस्से में आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने केन्याई संसद के कुछ हिस्सों में आग लगा दी.जिन प्रदर्शनकारियों पुलिस संसद में घुसने से रोक रही है उन पर भी भीड़ हमला कर रही है। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया.. आंसू गैस के गोले छोड़े और गोलियां तक चलानी पड़ गई। बावजूद इसके सुरक्षाबल हिसंक प्रदर्शकारियों को रोक नहीं पा रहे हैं क्योंकि प्रदर्शकारियों की संख्या हजारों में हैं।


प्रदर्शनकारी संसद में घुसपैठ कर वहां से कीमती सामान से हाथ साफ करने से भी नहीं चूक रहे हैं। प्रदर्शकारियों के हाथ में जो गंदा है वो संसद में शाही सत्ता का प्रतीक है और इसके बिना केन्या की नेशनल असेंबली कोई भी सदन न तो बैठक कर सकता है और न ही कानून पारित कर सकता है प्रदर्शकारियों ने इस गदे को लेकर नाच रहे हैं सरकार के कानूनों का प्रतीकात्मक विरोध कर रहे हैं। भारी संख्या में प्रदर्शकारियों ने संसद पर कब्जा कर लिया है,कई जगहों पर आग लगा दी है, पूरा परिसर धुंआ धुंआ हो गया ।. पुलिस की जवाबी कार्रवाई में कई मारे गए कई प्रदर्शकारियों के शव सड़कों पर पड़े हुए हैं।
दरअसल, केन्या की सरकार ने एक विवादास्पद वित्त विधेयक को मंजूरी दी है, बिल के लागू होते ही केन्या में टैक्स बढ़ जाएगा…. सरकार ने टैक्स कलेक्शन के जरिए कर्ज का बोझ कम करने की दलील दी है लेकिन जैसे ही इस विधेयक को मंजूरी मिली लोग उग्र हो गए. संसद पर धावा बोल दिया


प्रदर्शनकारियों ने प्लान टैक्स में बढ़ोतरी को लेकर राष्ट्रपति विलियम रूटो के इस्तीफे की मांग की है… आरोप है कि राष्ट्रपति रूटो ने चुनाव से पहले गरीबों की मदद का वायदा किया था लेकिन सत्ता में आने बाद उन्होंने जनता के साथ धोखा करते हुए भारी टैक्स लाद दिया। प्रदर्शनकारियों न सरकार को वित्त विधेयक को वापस लेने का अल्टीमेट दिया और चेतावनी दी है कि अगर सरकार ने विधेयक वापस नहीं लिया तो रूटो को सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा।
फिलहाल नैरोबी समेत केन्या के अन्य शहरों में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं और फिलहाल शांति की उम्मीद दूर दूर तक नहीं दिखती क्योंकि सरकार ने भी एलान कर दिया कि वो किसी भी आपात स्थिति से बलपूर्वक निपटने के लिए तैयार है

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button