Social Mediaलाइफस्टाइलसेहतनामा

Kidney Stone Causes In Summer: किडनी स्टोन पर काल बनी दिल्ली की गर्मी, जानें कैसे बचें

Kidney Stone Causes In Summer: इन दिनों हो रही प्रचंड गर्मी(Summer) से हर शख्स जूझ रहा है। कभी लोग लू का शिकार हो जाते हैं तो कभी बेहोश हो जाते हैं। गर्मियों में ज्यादातर हमें डिहाइड्रेशन (Dehydration) हो जाता है और इस डिहाइड्रेशन(Dehydration) के वजह से हमें काफी सारी बीमारी घेर लेती है। डिहाइड्रेशन (Dehydration) से जो सबसे आम बीमारी (Diseases) होती है वो पथरी यानी की किडनी स्टोन (kidney stones) की है। अभी हाल ही में एक रिपोर्ट में पता चला है कि भारत की राजधानी दिल्ली की झुलसाती गर्मी(Summer) और कम पानी पीने(Low water intake) की वजह से राजधानी (Capital) के 20-40 साल के आयु वर्ग के लोगों में गुर्दे की पथरी(Stones) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

रिपोर्ट में पता चला है कि फरीदाबाद में यूरोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट के निदेशक डॉ. अनूप गुलाटी(DR.Anup Gulati) ने बताया कि पिछले महीने में युवाओं में किडनी स्टोन (Kidney Stone) के मामले 30-40 प्रतिशत तक बढ़े हैं। इसका मुख्य कारण गर्मी और डिहाइड्रेशन है। युवाओं में यह समस्या ज्यादा इसलिए हो रही है क्योंकि वे कॉलेज और ऑफिस (College -office) के लिए धूप में बाहर रहते हैं, जिससे ज्यादा पसीना आता है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डिहाइड्रेशन और किडनी स्टोन के संबंध को समझना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। किडनी के लिए काल बनी दिल्ली की गर्मी, Kidney Stone के दर्द से कराह रहे 40% युवा; जानें आपको बचाव के लिए क्या करना है।

दिल्ली की भयंकर गर्मी और कम पानी पीने की वजह से 20-40 साल के लोगों में गुर्दे की पथरी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल, फरीदाबाद में यूरोलॉजी और किडनी ट्रांसप्लांट के निदेशक डॉ. अनूप गुलाटी ने बताया कि पिछले महीने में युवाओं में किडनी स्टोन के केस 30-40 प्रतिशत तक बढ़े हैं। इसका कारण गर्मी और डिहाइड्रेशन है। युवाओं को कॉलेज और ऑफिस के लिए धूप में बाहर रहना पड़ता है, जिससे वे ज्यादा पसीना बहाते हैं और शरीर में पानी की कमी हो जाती है। डिहाइड्रेशन और किडनी स्टोन के बीच के संबंध को समझना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।
कम पेशाब होना, सांस का भारी होना, थकान, कमजोरी, दिल की धड़कन का अनियमित होना, भ्रम की स्थिति, पैरों में सूजन ये सब किडनी में स्टोन के लक्षण है। साथ ही पीठ या बगल में लगातार तेज दर्द, पेशाब में खून आना, बुखार और ठंड लगना, उल्टी होना, पेशाब से तेज बदबू आना, झागदार पेशाब, और पेशाब करते समय जलन महसूस होना ये भी कुछ कारण हो सकते है।

बचाव के उपाय:
डिहाइड्रेशन से होने वाली किडनी की समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। इसके साथ ही मौसमी सब्जियां और फल खाएं। इससे आप शरीर में पानी की कमी और उससे होने वाली समस्याओं के जोखिम को कम कर सकते हैं।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button