Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमहाराष्ट्रराज्य-शहर

Petrol Diesel Rate Cut: महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के घटाए दाम, जाने क्या हैं नया रेट

Maharashtra government reduced the price of petrol and diesel, know what is the new rate

Petrol Diesel Rate Cut: महाराष्ट्र सरकार ने बजट पेश किया हैं जिसमें पेट्रोल और डीजल कम करने का वादा किया है। अब मुंबई के लोग कम पैसे में पेट्रोल और डीजल खरीद सकेंगे।

आपको बता दें महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने राज्य का बजट पेश किया। पवार ने अपने बजट भाषण में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। उनमें से एक पेट्रोल और डीजल पर टैक्स में छूट है। बजट के मुताबिक , अब मुंबई क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल पर टैक्स कम किया जाएगा। बजट में ईंधन और डीजल पर वैट में कटौती की घोषणा की गई है। पेट्रोल पर इस टैक्स को 26% से घटाकर 25% और डीजल पर 24% से घटाकर 21% किया जाएगा। इससे पेट्रोल-डीजल लोगों को सस्ता मिलेगा।

पेट्रोल-डीजल के दाम हुए

अजित पवार ने कहा, “मुंबई क्षेत्र के लिए डीज़ल पर टैक्स 24% से घटाकर 21% किया जा रहा है।” नतीजतन, डीज़ल की कीमत 2 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। इसके अलावा मुंबई रीजन में पेट्रोल पर टैक्स को 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जा रहा है। इससे पेट्रोल की कीमतें 65 पैसे प्रति लीटर घट जाएंगी।’ मुंबई (MUMBAI) में इस वक्त पेट्रोल (Petrol) 104.21 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं, डीजल (diesel) 92.15 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

बिजली का बकाया बिल भी किया जाएगा माफ

वित्त मंत्री अजित पवार (Finance Minister Ajit Pawar ) ने कई महत्वपूर्ण बजट घोषणाएं की हैं। विधानसभा में बजट भाषण पढ़ते समय उन्होंने घोषणा की कि राज्य के 44 लाख किसानों के बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे। इसके अलावा, कृषि नुकसान के लिए मुआवजे की राशि में भी बढ़ोतरी की गई है। यह पहले 25 हजार रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्याज उत्पादक किसानों को वित्तीय मदद के रूप में 350 रुपये प्रति क्विटल के हिसाब से 850 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई है।

साल में 3 फ्री सिलेंडर

महाराष्ट्र के बजट में यह भी घोषणा की गई कि योग्य लाभार्थियों को 3 मुफ्त सिलेंडर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना (Chief Minister’s Annapurna Scheme ) की शुरुआत अजीत पवार (ajit pawar) ने की। इस योजना के तहत 5 सदस्यों वाले परिवार को प्रति वर्ष 3 निःशुल्क गैस सिलेंडर मिलेंगे। इस योजना से 52,16,412 परिवारों को मदद मिलेगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button