Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Ramoji Rao Passes Away: मीडिया दिग्गज और ईटीवी नेटवर्क के प्रमुख रामोजी राव का निधन

Media baron and ETV Network chief Ramoji Rao passes away

Ramoji Rao Passes Away: मीडिया दिग्गज और ईटीवी नेटवर्क के प्रमुख रामोजी राव का 87 वर्ष की आयु में निधनरामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City) और ईटीवी नेटवर्क (ETV Network) के प्रमुख मीडिया दिग्गज (Leading Media Baron) चेरुकुरी रामोजी राव (Cherukuri Ramoji Rao) का शनिवार 8 जून की सुबह तेलंगाना (Telangana) के हैदराबाद (Hyderabad) में निधन हो गया। ईनाडु समूह के चेयरमैन (Chairman of Eenadu Group) राव का शहर के स्टार अस्पताल (Star Hospital) में इलाज चल रहा था और उन्होंने सुबह 3:45 बजे अंतिम सांस ली। वह 87 वर्ष के थे।

राव को बुधवार 5 जून को उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और सांस लेने में तकलीफ (Shortness of Breath) के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सर्जरी (Surgery) के बाद उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट (Ventilator Support) पर रखा गया था। इसके बाद उनकी हालत बिगड़ने लगी और उनका निधन हो गया।

उनके पार्थिव शरीर (Dead Body) को रामोजी फिल्म सिटी (Ramoji Film City) स्थित उनके आवास पर ले जाया गया। पद्म विभूषण से सम्मानित (Awarded with Padma Vibhushan) राव को कई प्रमुख राजनीतिक नेताओं (Prominent Political Leaders) और फिल्मी हस्तियों (Film celebrities) द्वारा अंतिम श्रद्धांजलि अर्पित किए जाने की उम्मीद है।

रामोजी राव कुछ साल पहले कोलन कैंसर (Colon Cancer) से सफलतापूर्वक उबरे थे।

शोक

प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए नरेंद्र मोदी ने राव के निधन पर दुख जताया और उन्हें भारतीय मीडिया (Indian Media) में क्रांति (Revolution) लाने वाले दूरदर्शी व्यक्ति (A Man of Vision) बताया।

मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “श्री रामोजी राव गारू का निधन अत्यंत (Demise Extremely) दुःखद है। वे एक दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने भारतीय मीडिया में क्रांति ला दी। उनके समृद्ध योगदान (Rich Contributions) ने पत्रकारिता (Journalism) और फिल्म (Film) जगत पर अमिट छाप छोड़ी है। अपने उल्लेखनीय प्रयासों के माध्यम से उन्होंने मीडिया और मनोरंजन जगत में नवाचार (Innovation) और उत्कृष्टता (Excellence) के नए मानक स्थापित किए।”

उन्होंने कहा, “रामोजी राव गारू भारत (Ramoji Rao Garu India) के विकास के प्रति बेहद भावुक थे। मैं भाग्यशाली (Lucky) हूं कि मुझे उनसे बातचीत करने और उनके ज्ञान से लाभ उठाने के कई अवसर मिले। इस कठिन समय में उनके परिवार (Family), दोस्तों (Friends) और अनगिनत प्रशंसकों (Countless Fans) के प्रति संवेदना। ओम शांति।”

राव को तेलुगु मीडिया (Telugu Media) का दिग्गज बताते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता (Senior BJP leader) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने उनके निधन पर शोक व्यक्त (Expressed Condolences) किया और कहा कि उनका निधन मीडिया और फिल्म जगत के लिए एक बड़ी क्षति (Major damage) है।

राजनाथ सिंह ने एक्स पर लिखा, “श्री रामोजी राव गारू के निधन से दुखी हूं। वह तेलुगु मीडिया के दिग्गज थे, जिन्होंने मीडिया, फिल्म और मनोरंजन उद्योग पर गहरी छाप छोड़ी। उनका निधन मीडिया और फिल्म जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति।”

उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए तेलंगाना भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी (BJP chief and Former Union Minister G Kishan Reddy) ने तेलुगु मीडिया और पत्रकारिता में राव के उल्लेखनीय योगदान (Notable Contributions) को याद किया।

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “श्री रामोजी राव गारू के निधन से दुखी हूं। तेलुगु मीडिया और पत्रकारिता में उनका उल्लेखनीय योगदान सराहनीय है। उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। ओम शांति।”

राव का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा

तेलंगाना सरकार ने राव का राजकीय सम्मान (State Honours) के साथ अंतिम संस्कार (Funeral) करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी (Chief Minister Revanth Reddy) ने रंगारेड्डी कलेक्टर (Rangareddy Collectorate) और साइबराबाद कमिश्नर (Cyberabad Commissioner) को व्यवस्थाओं की निगरानी करने को कहा है।

मीडिया दिग्गज के निधन पर एक बयान में सीएम रेड्डी ने कहा, “रामोजी राव ने तेलुगु पत्रकारिता में विश्वसनीयता बढ़ाई, तेलुगु औद्योगिक क्षेत्र में मूल्य जोड़ा।”

रामोजी राव के बारे में

16 नवंबर, 1936 को जन्मे राव न केवल एक मीडिया मुगल (Cyberabad Commissioner) थे, बल्कि उन्होंने कई व्यवसायों का प्रबंधन भी किया। उनका रामोजी समूह दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म निर्माण (Film Production) सुविधाओं में से एक, रामोजी फिल्म सिटी (Film City) का मालिक है। वे सबसे ज़्यादा प्रसारित होने वाले तेलुगु अख़बार ईनाडु और ईटीवी नेटवर्क के भी मालिक हैं।

राव के स्वामित्व (Ownership) वाले अन्य व्यावसायिक उपक्रमों (Business Ventures) में मार्गदर्शी चिट फंड, डॉल्फ़िन ग्रुप ऑफ़ होटल्स, कलंजलि शॉपिंग मॉल, प्रिया पिकल्स और मयूरी फ़िल्म डिस्ट्रीब्यूटर्स शामिल हैं।

2016 में, राव को साहित्य, पत्रकारिता और मीडिया में उनके योगदान के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (President Pranab Mukherjee) द्वारा भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण (Padma Vibhushan, highest civilian award) से सम्मानित किया गया था। उन्हें तेलुगु सिनेमा (Telugu Cinema) में उनके काम के लिए चार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार दक्षिण (Filmfare Awards South), पाँच नंदी पुरस्कार (Five Nandi Awards) और एक राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार (One National Film Award) भी मिला था। उन्होंने अपने जीवनकाल में लगभग 50 फ़िल्में और टेलीफ़िल्में बनाईं।

राव को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्रियों (Former Chief Ministers) एनटी रामा राव (NT Rama Rao) और चंद्रबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) के अलावा कई अन्य राजनीतिक और फ़िल्मी हस्तियों के साथ घनिष्ठ संबंधों (Close Relationships) के लिए भी जाना जाता था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button