बड़ी खबर

क्या नरेंद्र मोदी की टीम परफेक्ट है, जानिए विस्तार से

Modi Cabinate: पीएम मोदी ने रविवार को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.. राष्ट्रपति भवन में हुए भव्य समारोह में पीएम मोदी समेत 72 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली. प्रधानमंत्री के अलावा 30 कैबिनेट मंत्री, पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली, जिसमें उत्तर प्रदेश से 11, बिहार से 8, गुजरात से 6, ओडिशा से 3, कर्नाटक से 5, महाराष्ट्र से 6, गोवा से 1, जम्मू कश्मीर से 1, मध्य प्रदेश से 4, राजस्थान से 4, अरुणाचल प्रदेश से 1, हरियाणा से 3, केरल से 1, तेलंगाना से 3, तमिलनाडु से 1, झारखंड से 2, आंध्र प्रदेश से 3, पश्चिम बंगाल से 2, पंजाब से 1, असम से 2, उत्तराखंड से 1, दिल्ली और छत्तीसगढ़ से एक प्रतिनिधि को मंत्री बनाया गया है।

कैबिनेट और राज्य मंत्रियों के जातीय समीकरण पर भी खासा ध्यान दिया गया है। 30 कैबिनेट मंत्रियों में सामान्य जाति के 15, अन्य पिछड़ा वर्ग यानी OBC से 6, अनुसूचित जाति से 3 अनुसूचित जनजाति से 2 सांसदों को मंत्री बनाया गया है.. वहीं 36 राज्य मंत्रियों में से सामान्य जाति के 7, OBC से 15 अनुसूचित जाति से 5 अनुसूचित जनजाति से 2 सांसदों को मंत्री बनाया गया है।

चार जून को आए लोकसभा चुनाव के नतीजों में यूपी में बीजेपी को 33, आरएलडी को दो और अपना दल (एस) को एक सीट पर जीत हासिल हुई थी, उत्तर प्रदेश से जिन लोगों को मंत्री बनाया गया है, उनमें से दो राज्यसभा सांसद भी हैं.. यूपी से मोदी समेत कुल 11 मंत्री बनाए गए हैं। नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री,राजनाथ सिंह (कैबिनेट),हरदीप पुरी (कैबिनेट),जयंत चौधरी (राज्य मंत्री, स्वतंत्र प्रभार), जितिन प्रसाद (राज्य मंत्री),अनुप्रिया पटेल (राज्य मंत्री),पंकज चौधरी (राज्य मंत्री),कमलेश पासवान (राज्य मंत्री),एस पी बघेल (राज्य मंत्री),बी एल वर्मा (राज्य मंत्री) और कीर्तिवर्धन सिंह (राज्य मंत्री) बनाए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की तीसरी कैबिनेट में जिन नेताओं को जगह दी गई है, अगर उनकी जातीय समीकरण की बात करें तो इनमें चार OBC, एक ब्राह्मण, दो राजपूत और दो अनुसूचित जाति से हैं.. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के चार क्षेत्रीय सहयोगी दल हैं. इनमें अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस), जयंत चौधरी का राष्ट्रीय लोकदल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और निषाद पार्टी.रालोद के दो सांसद और एक राज्यसभा सदस्य हैं।

मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में गठबंधन का सामंजस्य साफ दिखाई दिया.. सहयोगी दलों से 11 मंत्री बनाए गए हैं।प्रधानमंत्री मोदी की तीसरी पारी में खुद मोदी को मिलाकर कुल 72 नाम हैं । इनमें 30 कैबिनेट मंत्री हैं । 36 राज्य मंत्री है..और स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्रियों की संख्या 5 है । कैबिनेट में राज्यों के समीकरण के साथ  इनमें जेडीयू और टीडीपी से दो-दो मंत्री बने हैं। वहीं बिहार से एनडीए की सहयोगी एलजेपी आर से चिराग को कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई । वहीं जेडीएस से एचडी कुमारास्वामी ने मंत्रीपद की शपथ ली है..शिवसेना कोटे से भी एक सांसद ने मंत्री पद की शपथ ली है.बिहार से हम पार्टी अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। महाराष्ट्र से आरपीआई अध्यक्ष रामदास आठवले को एनडीए कैबिनेट में जगह मिली है..यूपी के आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है..साथ ही अपनादल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल को भी कैबिनेट में जगह मिली है।आज मंत्रियों के विभागों का बंटवारा भी हो जाएगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button