SliderWeatherउत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

Monsoon in UP: उत्तर प्रदेश में बारिश ने बढ़ाई मुश्किले, मौसम विभाग ने जारी किए ऑरेंज अलर्ट

Monsoon in UP: Rain increased problems in Uttar Pradesh, Meteorological Department issued orange alert

Monsoon in UP: उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर शुरु हो गया है। मानसून ने शनिवार को पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश को भंगाते हुए आगे बढ़ गया तो वहीं पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है और कई इलाकों में बादल छाए हुए है और अगले 48 घंटे बादल प्रदेश में छा रहेगें। वहीं पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। पहाड़ी राज्यों के कई इलाकों में बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ है और सड़कें बंद हो गई हैं, वहीं मैदान के कई राज्यों में बारिश की वजह से सड़कों पर पानी भर गया है जिस वजह से लोगों को आने जाने में काफी समस्या हो रही है। बारिश की वजह से अरुणाचल प्रदेश में टेलीफोन की लाइन टूट गई हैं। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 18 राज्यों में अगले चार दिन तक भारी बारिश की वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी यूपी और उत्तर-पूर्व राजस्थान के ऊपर चक्रवाती की स्थिति बनी हुई है। इस वजह से हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई क्षेत्रों में शनिवार को भारी बारिश हुई है जिस वजह से वहां के लोगों को परेशानी हो रही हैं। वहीं मानसून पूरे पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कुछ और क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है और कुछ दिनो में पूरे देश में पहुंच जाएगा। वहीं असम सहीत सभी राज्यों जैसे मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, सिक्किम और प. बंगाल के कुछ इलाको में , केरल के साथ -साथ तमिलनाडु में भी भारी बारिश हो रही है और अगले कई दिनों तक बारिश होने की संभावना हैं। वहीं काफी बारिश की वजह से महाराष्ट्र में एक दीवार गिर गई जिससे एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई। मौसम विभाग ने 3 जुलाई तक सभी राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं दिल्ली की बात करें तो अगले सात दिनों तक आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सें जैसे औरैया, कन्नौज, सुल्तानपुर और हरदोई में शनिवार सुबह 8.30 बजे तक 100 मिमी से अधिक बरसात हुई है। वहीं कालपी, कुमारगंज, भटपुरवा घाट-सीतापुर, अयोध्या, ललितपुर और बलरामपुर में 64 से 82 मिमी तक बरसात दर्ज की गई है और लखनऊ में 57 मिमी बरसात हुई है। उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश होने की वजह से कई शहरों में दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।  

जाने कहां है ऑरेंज अलर्ट

उत्तर प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और उसके आसपास के क्षेत्र में भारी बारिश हो सकती जिस वजह से ऑरेंज अलर्ट जारी कर दी गई हैं।

बिजली गिरने से हुई चार की मौत

भारी बारिश गर्मी से राहत दिला चुका है लेकिन अब यह मुसीबत बनती नजर आ रही है। बता दें कि गोरखपुर में शनिवार को बिजली गिरने से चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई हैं जबकि एक महिला झुलस गई है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button