Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Government Formation 2024: नरेंद्र मोदी लेंगे 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ

Narendra Modi will take oath as Prime Minister for the third time on June 8

Government Formation 2024: लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए की जीत (Victory of NDA) के बाद नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल (Historic Third Term) के लिए सरकार (Government) बनाने के लिए तैयार हैं, उनका शपथ ग्रहण समारोह (Oath Taking Ceremony) शनिवार 8 जून को होगा। देश के पहले प्रधानमंत्री (First Prime Minister of the Country) जवाहरलाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के लगातार तीन कार्यकाल पूरे करने के बाद मोदी यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय इतिहास (Indian History) के दूसरे प्रधानमंत्री (Second Prime Minister) होंगे।

सरकार गठन

बुधवार 5 जून को केंद्रीय मंत्रिमंडल (Central Cabinet) द्वारा 17वीं लोकसभा को भंग करने की संस्तुति के साथ ही सरकार गठन (Government Formation) की प्रक्रिया शुरू हो गई। मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) मौजूदा निचले सदन को भंग कर 18वीं लोकसभा का गठन शुरू करेंगी।

राष्ट्रपति मुर्मू राष्ट्रपति भवन (President’s House) में पीएम मोदी के केंद्रीय मंत्रिपरिषद (Union Council of Ministers) के लिए विदाई रात्रिभोज (Farewell Dinner) का आयोजन करेंगी। एनडीए को तय समय सीमा के भीतर बहुमत साबित करने के लिए कहा जाएगा। सभी की निगाहें पीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू (PDP Chief Chandrababu Naidu) और बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) पर है, जो बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व (BJP’s Top Leadership) से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचें।

240 सीटें जीतकर भाजपा ने तेलुगु देशम पार्टी (Telugu Desam Party) और जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) सहित अपने कई सहयोगियों के समर्थन से 272 बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में भाजपा के प्रमुख सहयोगी (Key allies of the BJP) एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) और बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar in Bihar) की जेडी(यू) और अन्य गठबंधन सहयोगियों के समर्थन से एनडीए ने 293 सीटें हासिल करके बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। चूंकि एनडीए तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार है, इसलिए कांग्रेस (Nitish Kumar in Bihar) के नेतृत्व वाला भारत गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) भाजपा के सहयोगियों टीडीपी और जेडी(यू) को अपने पाले में लाने की कोशिश करेगा।

भारत ब्लॉक (INDIA Bloc) के सदस्य केंद्र में सरकार बनाने की दूरगामी संभावना के लिए रणनीतियों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक बैठक बुलाएंगे, भले ही वर्तमान में आवश्यक संख्या से बहुत कम है। एनसीपी के शरद पवार (Sharad Pawar of NCP) और शिवसेना के संजय राउत (Shiv Sena’s Sanjay Raut) सहित शीर्ष राजनीतिक दलों (Top Political Parties) के कई नेता राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) में भारत ब्लॉक की बैठक में भाग लेंगे।

‘ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल’

मंगलवार 4 जून को नतीजे घोषित (Results Declared) होने के बाद, पीएम मोदी ने विकसित भारत (Developed India) के निर्माण के लिए सत्ता में किसी भी पार्टी की परवाह किए बिना सभी राज्यों के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया। मंगलवार को 2024 के लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद अपने पहले भाषण (First speech) में, मोदी ने तीसरे कार्यकाल के लिए अपना विजन पेश करते हुए कहा कि, यह बड़े फैसलों का कार्यकाल होगा और मुख्य जोर भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ने पर होगा।

राजनीति में आने के बाद से 73 वर्षीय मोदी पहली बार सरकार में बने रहने के लिए सहयोगियों पर निर्भर (Dependent on Allies) होंगे। मोदी ने कहा, “भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई दिन-प्रतिदिन कठिन होती जा रही है। राजनीतिक स्वार्थ के लिए भ्रष्टाचार का बेशर्मी से महिमामंडन किया जा रहा है। अपने तीसरे कार्यकाल में एनडीए सभी तरह के भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने पर ज्यादा ध्यान देगा।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button