ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो करें इन फलों का सेवन पाएं इससे निजात

नई दिल्ली: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) आज के समय में एक आम बीमारी हो गई है। कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के वजह से वजन बढ़ने की समस्या और हृदय रोग होने का खतरा हो जाता है। इसे नियंत्रण में रखने के लिए फैट वाली चीजों का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए। हमारे आस पास बहुत से ऐसे फल मिलते हैं जो हर रोज़ की दिनचर्या में इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल मे रखता है।

इन फलों के सेवन से पाएं बीमारी से छुटकारा

एवोकैडो

एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट होता है, जो हार्ट के लिए लाभकारी होता है। एवोकाडो हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (HDL) और लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल दोनों को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद है।

एवोकैडो

नाशपाती

नाशपाती में पानी में घुलनशील पैक्टिन फाइबर होता है जो सेल्यूलोज के स्तर को नियंत्रित करता है। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी बहुत से पोषक तत्व नाशपाती में पाए जाते हैं। प्राकृतिक विटामिन, मिनरल और एंजाइम के साथ ही इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखते हैं। 

नाशपाती

यह भी पढ़ें: Weight Loss: बस डाइट और एक्सरसाइज से ही नहीं, इस आसन तरीके से भी आप कर सकते हैं अपना वज़न कम!

पपीता 
पपीता खाना दिल के राेगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं,जो शरीर में मौजूद रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के थक्कों को बनने नहीं देता। कोलेस्ट्रॉल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और उच्च रक्तचाप समेत कई अन्य ह्रदय रोगों का कारण बन सकते हैं। 

पपीता

सेब
सेहत का खजाना कहे जाने वाले सेब में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है और ब्लड प्रेशर भी सामान्य बना रहता है। सेब में पेक्टिन के घुलनशील रेशे होते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्राल का स्तर घटाते हैं और शरीर के लिए एंटी-बैक्टीरिल फूड की भूमिका निभाते हैं।

सेब


news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button