न्यूज़

Ukraine Russia conflict: रूसी टैंकों की राह रोकने आया यूक्रेनी, वीडियो वायरल

नई दिल्ली, जेएनएन। यूक्रेन में जारी रूस के सैन्य कार्रवाई व हमले को रोकने लिए जहां दुनिया के अधिकांश देश एकजुट हैं वहीं एक अकेला यूक्रेनी शख्स देश में घुस रहे रूसी काफिले की राह रोकने को सामने आया।

इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो वायरल हो रहा है। यूक्रेन के शहरों में जंग के तीसरे दिन तबाही का मंजर पसरा है जो बढ़ता ही जा रहा है।

रूसी टैंकों की राह रोकने आया यूक्रेनी

रूसी सैनिकों को भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेनी नागरिक रूसी टैंकों का रास्ता रोक रहे हैं। इंटरनेट मीडिया पर इसके वीडियो वायरल हो रहे हैं। यूक्रेनी नागरिकों के इस विरोध के वीडियो से तीन दशक पहले के चीन के तियानमेन चौक की याद ताजा हो गई है। पांच जून, 1989 को चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने लोकतंत्र की मांग को लेकर तियानमेन चौक पर जमा हुए छात्रों पर टैंक चढ़वा दिया था जिसमें कई छात्रों की मौत हो गई थी। तब एक तस्वीर सामने आई थी, जब एक निहत्था व्यक्ति टैंक के सामने खड़ा दिखाई दे रहा था।

कुछ वैसा ही नजारा कीव और यूक्रेन के अन्य शहरों में नजर आ रहा है। एक तस्वीर में एक नागरिक रूसी टैंक के सामने खड़ा है और उसे आगे बढ़ने से रोकता है। इसी तरह के एक व्यक्ति कतार में आ रहे रूसी टैंकों को रोकने की कोशिश करता नजर आ रहा है।

रूस के लिए EU और जर्मनी ने बंद किया हवाई मार्ग

यूरोपीय संघ और जर्मनी ने रूस की उड़ानों के लिए हवाई मार्ग बंद करने का एलान किया है। यूरोपीय संघ, फ्रांस, जर्मनी, इटली, यूके, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन पर हुए हमले के खिलाफ नए वित्तीय प्रतिबंधों लगाते हुए रूस के बैंकों को SWIFT से बाहर करने के लिए सहमति जताई है। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वान डेर लेयेन ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि स्विफ्ट से निश्चित संख्या में रूसी बैंक हटा दिए जाएं।

admin

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button